Monday, June 17, 2024
Advertisement

ये रहीं दिल्ली की टॉप यूनिवर्सिटीज, एक में भी लिया एडमिशन तो लाखों की नौकरी पक्की समझो!

दिल्ली में अगर पढ़ाई करना चाहते हैं तो ये खबर आपके काम की है। यहां आपको हम दिल्ली की टॉप यूनिवर्सिटीज की जानकारी दे रहे हैं, जिससे आपकी कंफ्यूजन दूर हो सकती है।

Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Updated on: May 26, 2024 13:11 IST
दिल्ली की टॉप...- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV दिल्ली की टॉप यूनिवर्सिटीज

बोर्ड के रिजल्ट जारी हो चुके हैं। ऐसे में छात्रों को करियर से जुड़ी चिंता सताने लगी है। अक्सर छात्र दिल्ली के यूनिवर्सिटी व कॉलेज से पढ़ाई करना चाहते हैं। ऐसे में उन्हें यूनिवर्सिटी के बारे में जानकारी कम होती है तो वे अपने आस-पास के लोगों या रिश्तेदारों से रायशुमारी करते हैं। कई बार उन्हें सही जानकारी मिलती है तो कई बार उन्हें गुमराह कर दिया जाता है। ऐसे में ऐसी चीजों से बचने के लिए छात्र हमेशा कोशिश करते हैं और वे गूगल पर इसकी जानकारी सर्च करते हैं। पर गूगल भी उन्हें भटका देता है। ऐसे में आज हम आपको इन चीजों से बचाने के लिए यहां दिल्ली की टॉप यूनिवर्सिटीज की जानकारी देने जा रहे हैं।

जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी (JNU)

केंद्रशासित प्रदेश में जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी को पहला स्थान दिया जाता है और इसे NIRF ने भी देशभर में दूसरी रैंक दी है। यहां अक्सर एडमिशन के लिए छात्रों का तांता लगा रहता है। छात्र अक्सर जेएनयू से पढ़ाई करना चाहते हैं क्योंकि यहां टॉप लेवल की पढ़ाई की जाती है। यहीं से देश के विदेश मंत्री एस. जयशंकर और वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण पढ़ी हैं। ये एक सेंट्रल यूनिवर्सिटी है और यहां एडमिशन के लिए छात्र को सीयूईटी एग्जाम में शामिल होना होगा। यहां से पढ़ाई करने वाले छात्रों को आसानी से कहीं भी नौकरी मिल जाती है।

दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU)

दिल्ली यूनिवर्सिटी में देशभर के छात्र पढ़ने के लिए लालयित रहते हैं। वे इसी कोशिश में रहते हैं कि उनका कैसे भी करके डीयू यानी दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन हो जाए। ये भी सेंट्रल यूनिवर्सिटी है इस कारण छात्र को एडमिशन के लिए छात्र को सीयूईटी एंट्रेंस एग्जाम देना होगा। इस यूनिवर्सिटी से पढ़े छात्रों को नौकरी के लिए भटकना नहीं पड़ता है।

जामिया मिलिया इस्लामिया

आपने इस यूनिवर्सिटी का नाम भी खूब सुना होगा। इस यूनिवर्सिटी को भी देश की जानी-मानी यूनिवर्सिटीज में गिना जाता है। यहां भी देश- विदेश के कोने-कोने से लोग पढ़ने आते हैं। यहां भी एडमिशन लेने के लिए छात्रों को सीयूईटी एंट्रेंस एग्जाम देना होगा।

गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी

गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी या कहें इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी, ये राज्य शासित यूनिवर्सिटी है। यहां कै कैम्पस काफी सुंदर हैं। साथ ही यहां की पढ़ाई को भी प्रदेश में काफी सम्मानजनक निगाह से देखा जाता है। यहां एडमिशन लेने वाले छात्रों को भी आसानी से नौकरी मिल जाती है।

दिल्ली टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी

इस यूनिवर्सिटी को देश के बेस्ट टेक्निकल यूनिवर्सिटी में गिना जाता है। यहां प्लेसमेंट के लिए देश व विदेश की कंपनियां आती है और छात्रों को अच्छे पैकेज पर नौकरी ऑफर करती हैं। यहां बीटेक में एडमिशन जेईई मेन स्कोर पर दिया जाता है। इसके अलावा, शेष सभी कोर्स में भी एडमिशन ज्यादातर राष्ट्रीय/विश्वविद्यालय स्तर की एंट्रेंस परीक्षाओं जैसे यूसीईईडी, गेट, कैट, मैट और सीएमएटी आदि पर आधारित होता है।

ये भी पढ़ें:

ये हैं उत्तर प्रदेश की टॉप यूनिवर्सिटीज, एक में भी लिया एडमिशन तो लाइफ सेट है बॉस
ये हैं देश की टॉप 5 यूनिवर्सिटी, एक में भी लिया एडमिशन तो नौकरी लगेगी पक्की!

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement