Sunday, June 16, 2024
Advertisement

पानी की कमी से सूख रही हैं हड्डियां, मांसपेशियों में ऐंठन और आती है ऐसी आवाज

Muscles Pain In Summer: गर्मी का असर पूरे शरीर पर पड़ रहा है। पानी की कमी से हड्डिया भी खूख रही हैं। मांसपेशियों में दर्द और ऐंठन बनी रहती है। अगर आपको भी ये समस्या हो रही है तो जान लें बचने के उपाय।

Written By: Bharti Singh
Updated on: May 24, 2024 16:08 IST
Muscles Pain - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Muscles Pain

दिल्ली एनसीआर में पारा आसमान छू रहा है। तापमान 45 डिग्री के पार चल रहा है, जिससे लोग बीमार हो रहे हैं। गर्मी की वजह से थकान, मांसपेशियों में दर्द और डिहाइड्रेशन की समस्या बढ़ रही है। नोएडा के जिला अस्पताल में हर रोज 20 से 30 प्रतिशत ऐसे मरीज आ रहे हैं जो गर्मी से जुड़ी समस्याओं से परेशान हैं।  

नोएडा जिला अस्पताल के सीनियर डॉक्टर अनुराग सागर का कहना है कि, धूप और लू लगने से मांसपेशियों में लचीलापन कम हो रहा है। इससे तेज ऐंठन और कई बार दर्द होता है। इसे मसल्स क्रैंप्स भी कहते हैं। पानी कम पीने और शरीर में डिहाइड्रेशन की वजह के हड्डियां भी सूख रही हैं। जिससे लोगों को घुटने के नीचे, कंधे, कोहनी और गर्दन में दर्द बना रह सकता है।

गर्मी से हड्डियों और मांसपेशियों पर पड़ रहा है असर

जब शरीर के अंदर के तापमान से बाहर का तापमान बहुत ज्यादा हो जाता है, पसीना निकलता है। इससे शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स की बैलेंस बिगड़ जाता है। ऐसी स्थिति में मांसपेशियों और हड्डियों में दर्द शुरू हो जाता है। इस समस्या से बचना है तो आपको खूब पानी और दूसरी लिक्विड डाइट लेनी चाहिए। दोपहर के वक्त धूप में जाने से बचें। खाने में हेल्दी चीजें जैसे फल और सब्जियों की मात्रा बढ़ा दें।

हीट स्ट्रोक के बढ़ रहे हैं मामले

डॉक्टर्स की मानें तो इन दिनों अस्पताल में हीट एग्जॉर्शन के काफी मरीज आ रहे हैं। जिन्हें थकान, उल्टी, दस्त, चक्कर आना, घबराहट, बेहोशी, सिर में दर्द और पेट में मरोड़ जैसी दिक्कतें हो रही हैं। इस समस्या से बचने के लिए आपको दिनभर में कम से कम 3 लीटर पानी जरूर पीना चाहिए। 

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement