Friday, June 14, 2024
Advertisement

केंद्र सरकार ने आर्मी चीफ का बढ़ाया कार्यकाल, जनरल मनोज पांडे 31 मई को हो रहे थे रिटायर

केंद्र सरकार ने आर्मी चीफ के कार्यकाल को बढ़ा दिया है। जानकारी दे दें कि आर्मी चीफ इस महीने की 31 तारीख को रिटायर हो रहे थे, जिसे सरकार ने एक माह तक के लिए बढ़ा दिया है।

Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Updated on: May 26, 2024 18:52 IST
आर्मी चीफ जनरल मनोड पांडे- India TV Hindi
Image Source : PTI आर्मी चीफ जनरल मनोड पांडे

केंद्र सरकार ने रविवार को आर्मी चीफ जनरल मनोज पांडे का कार्यकाल बढ़ा दिया है। ये कार्यकाल एक महीने के लिए बढ़ाया गया है। जनरल मनोज पांडे को 31 मई को अपने पद से रिटायर होने वाले थे। सरकार ने एक नोटिफिकेशन जारी कर इसकी जानकारी दी। जानकारी दे दें कि जनरल मनोज पांडे ने आर्मी चीफ का पद 30 अप्रैल 2022 को संभाला था। तब से लेकर अब तक जनरल मनोज पांडे ने आर्मी के हित में कई लाभकारी काम किए हैं।

कब तक बढ़ाया गया कार्यकाल?

नोटिफिकेशन

Image Source : PIB
नोटिस

नोटिफिकेशन में कहा गया, "मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने 26 मई को आर्मी के नियम 1954 के 16ए(4) के तहत आर्मी चीफ जनरल मनोज सी पांडे की सेवा में सेवानिवृत्ति की सामान्य आयु (31 मई) से एक महीने की अवधि यानी 30 जून तक के विस्तार को मंजूरी दे दी है।" अप्रैल 2022 में इस पद संभालने से पहले उन्होंने सेना के उप प्रमुख का पद संभाला था। जनरल मनोज पांडे को दिसंबर 1982 में कोर ऑफ इंजीनियर्स (द बॉम्बे सैपर्स) में कमीशन दिया गया था। जानकारी दे दें कि इस समय आर्मी में करीबन  1.2 मिलियन जवान हैं।

29वें आर्मी चीफ हैं जनरल मनोज पांडे

उनके कार्यकाल में ही आर्मी ने लद्दाख में सीमा विवाद के बीच चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के खिलाफ अपनी स्थिति मजबूत करते हुए पूर्वी क्षेत्र में कई नए वेपन सिस्टम को तैनात किया। जनरल मनोज पांडे का 6 मई, 1962 को को हुआ था। जनरल मनोज पांडे पिछले दो साल से अधिक समय तक 29वें आर्मी चीफ हैं।

क्या होती है इस पद की रिटायरमेंट उम्र

जानकारी दे दें कि आर्मी चीफ का कार्यकाल तीन साल का होता है यानी इस पद पर 62 वर्ष के होने तक ही अपनी सेवा दे सकते हैं। वाइस चीफ का कार्यभार संभालने से पहले, पांडे कोलकाता स्थित पूर्वी कमान का नेतृत्व कर रहे थे, जो पूर्वी क्षेत्र में चीन के साथ भारत के बॉर्डर की रक्षा करता है।

ये भी पढ़ें:
Cyclone Remal: गंभीर चक्रवाती तूफान का रूप लेगा 'रेमल', बंगाल में हाई अलर्ट, जानें 10 प्वाइंट्स
VIDEO: बेतहाशा गर्मी से बेहोश हुआ बंदर का बच्चा, यूपी पुलिस के सिपाही ने बचाई जान, कहा- भूल मत जाना बेटा   

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement