Thursday, July 18, 2024
Advertisement

आंध्र प्रदेश में विभागों का हो गया बंटवारा, जानें किसे मिला कौन सा मंत्रालय, पवन कल्याण को क्या मिला?

आंध्र प्रदेश में मंत्रियों के विभागों का बंटवारा हो चुका है। इसी कड़ी में अलग-अलग नेताओं को अलग-अलग जिम्मेदारी मिल चुकी है। बता दें कि पवन कल्याण को भी कई मंत्रालयों की जिम्मेदारी दी गई है। बता दें कि पवन कल्याण भी एनडीए का हिस्सा हैं।

Written By: Avinash Rai @RaisahabUp61
Published on: June 14, 2024 16:24 IST
andhra pradesh cabinet know who got which ministry pawan kalyan ministries- India TV Hindi
Image Source : PTI किसे मिला कौन सा मंत्रालय?

आंध्र प्रदेश में एनडीए ने पूर्ण बहुमत की सरकार बनाई है। भाजपा, टीडीपी और जनसेना पार्टी का प्रदर्शन शानदार रहा है। इसकी बदौलत राज्य में वाईएसआर कांग्रेस की हार हुई है और चौथी बार चंद्रबाबू नायडू आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री बन सके हैं। वहीं 14 जून यानी शुक्रवार को तमिलनाडु में मंत्रियों के विभागों का भी बंटवारा हो गया है। सीएम चंद्रबाबू नायडू ने अपने पास कानून और व्यवस्था मंत्रालय को रखा है। वहीं जनसेना पार्टी क अध्यक्ष पवन कल्याण को कई मंत्रालयों की जिम्मेदारी सौंपी गई है। बता दें कि जनसेना पार्टी के प्रमुख पवन कल्याण को पंचायती राज, पर्यावरण, वन, साइंस एंड टेक्नोलॉजी विभाग दिए गए हैं।

आध्र प्रदेश का मंत्रिमंडल, किसे मिली कौन सी जिम्मेदारी

वहीं सीएम चंद्रबाबू नायडू के बेटे नारा लोकेश को शिक्षा, आईटी इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन विभाग दिया गया है। गृह मामले और आपदा प्रबंधन का विभाग अनीता वंगलपुडी को दिया गया है। स्वास्थ्य विभाग सत्य कुमार यादव और वित्त विभाग पय्यावुला केशव को दिया गया है। वहीं इन मंत्रियों के अलावा, किंजरापुर अच्चन्नायडू को कृषि, सहकारिता, विपणन, पशुपालन, डेयरी विकास और मत्स्य पालन की जिम्मेदारी दी गई है। माइनिंग और भूविज्ञान कोल्लू रवींद्र को दिया गया है। कोल्लू रवींद्र को आबकारी विभाग की भी जिम्मेदारी दी गई है।

वहीं खाद्य और नागरिक आपूर्ति उपभोक्ता मामले की जिम्मेदारी नादेंदला मनोहर को दी गई है। सत्या कुमार यादव को स्वास्थ्य परिवार कल्याण एवं चिकित्सा शिक्षा की जिम्मेदारी दी गई है। वहीं जल संसाधन विकास नस्यम की जि्ममेदारी डॉ. निम्मल रामानायडू को, विधि एवं न्याय मोहम्मद फारूक को, अल्पसंख्यक कल्याण बंदोबस्ती मोहम्मद फारूक को दिया गया है। वहीं अनम रामनारायण रेड्डी को बंदोबस्ती, पय्यावुला केशव को वित्त, योजना, वाणिज्यिक कर एवं विधायी, अनगनी सत्य प्रसाद को राजस्व, पंजीकरण एवं स्टांप की जिम्मेदारी दी गई है। वहीं कोलुसु पार्थसारथी को सूचना एवं जनसंपर्क विाग और आवास विभाग दिया गया है। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Politics News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement