1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. एजुकेशन
  4. रिजल्ट्स
  5. कम्पार्टमेंट के नतीजे घोषित, 12वीं में 99 प्रतिशत छात्र उतीर्ण

कम्पार्टमेंट के नतीजे घोषित, 12वीं में 99 प्रतिशत छात्र उतीर्ण

10-12वीं कक्षा की कम्पार्टमेंट परीक्षाओं के नतीजे घोषित कर दिए गए हैं। सरकारी स्कूलों द्वारा एक बार फिर नया रिकॉर्ड बनने पर दिल्ली सरकार ने प्रसन्नता जताई है। कम्पार्टमेंट परीक्षाओं के बाद सीबीएसई की बारहवीं कक्षा उत्तीर्ण छात्रों की संख्या 99 प्रतिशत हो गई है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: October 16, 2020 10:41 IST
Compartment results declared, 99 percent students in...- India TV Hindi
Image Source : FILE Compartment results declared, 99 percent students in 12th pass

नई दिल्ली। 10-12वीं कक्षा की कम्पार्टमेंट परीक्षाओं के नतीजे घोषित कर दिए गए हैं। सरकारी स्कूलों द्वारा एक बार फिर नया रिकॉर्ड बनने पर दिल्ली सरकार ने प्रसन्नता जताई है। कम्पार्टमेंट परीक्षाओं के बाद सीबीएसई की बारहवीं कक्षा उत्तीर्ण छात्रों की संख्या 99 प्रतिशत हो गई है। इसी तरह, दसवीं कक्षा उत्तीर्ण छात्रों की संख्या 93 प्रतिशत हो गई है। शिक्षा मंत्रालय ने इसके लिए छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों को बधाई दी। दिल्ली के शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा, "दिल्ली सरकार के लिए यह गर्व का क्षण है कि शिक्षकों ने ऐसे कठिन समय में भी इस तरह का उत्कृष्ट शैक्षणिक परिणाम दिया है।"

उल्लेखनीय है कि इस साल सीबीएसई की बारहवीं की परीक्षाओं में दिल्ली के सरकारी स्कूलों ने 98 फीसदी का ऐतिहासिक रिजल्ट हासिल किया था। कंपार्टमेंट परीक्षा के बाद यह बढ़कर 99 फीसदी हो गया है। इसी तरह, कक्षा 10 के छात्रों का रिजल्ट 83 फीसदी था, जिसमें कम्पार्टमेंट परीक्षाओं के बाद 93 प्रतिशत होने की भारी सफलता मिली है।

इस तरह कक्षा 12 के छात्रों को लगभग 100 प्रतिशत रिजल्ट लाने की दिशा में सफलता मिली है जबकि कक्षा 10 के छात्रों को भी 90 प्रतिशत से ज्यादा वाली कैटेगरी में आने का अवसर मिल गया है। सिसोदिया ने कहा कि यह शानदार परिणाम शिक्षकों, स्कूली छात्रों द्वारा उनके माता-पिता की प्रतिबद्धता और समर्पण का परिणाम है।

कोरोना महामारी के कारण कंपार्टमेंट परीक्षा की तैयारी बाधित होने के बावजूद इस असाधारण परिणाम पर सिसोदिया ने प्रसन्नता जाहिर की। उन्होंने कहा, "इसका सकारात्मक प्रभाव बच्चों पर पड़ेगा तथा इसके कारण उन्हें अगली कक्षाओं में जाने का अवसर मिलेगा। मुझे गर्व है कि हमारे सरकारी स्कूल के छात्रों ने तमाम चुनौतियों पर काबू पाते हुए इतना अच्छा प्रदर्शन किया है।"

सिसोदिया ने कहा कि इस परिणाम से उन 16,864 छात्रों के जीवन पर बहुत फर्क पड़ता है, जिन्हें आज अगली कक्षा में जाने का अवसर मिला है। हर बच्चे के प्रति हमारे शिक्षकों की प्रतिबद्धता के कारण ही यह संभव हो पाया है। 12 वीं कक्षा की परीक्षा में शामिल 1734 छात्रों में से 1290 पास हुए हैं। इसी तरह, दसवीं की परीक्षा में भाग लेने वाले 25400 छात्रों में से 15574 उत्तीर्ण हुए हैं।

 

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Results News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन
Write a comment
X