Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

GBSHSE Class 10 Result 2021: गोवा बोर्ड ने 10वीं कक्षा का रिजल्ट जारी किया, एक क्लिक पर ऐसे करें चेक

गोवा माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (GBSHSE) आज कक्षा 10वीं का परिणाम घोषित कर दिया है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: July 12, 2021 18:09 IST
गोवा बोर्ड आज जारी करेगा 10वीं कक्षा का रिजल्ट- India TV Hindi
Image Source : PTI FILE PHOTO गोवा बोर्ड आज जारी करेगा 10वीं कक्षा का रिजल्ट

नई दिल्ली। गोवा माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (GBSHSE) ने कक्षा 10वीं का परिणाम घोषित कर दिया है। गोवा एसएससी परीक्षा (Goa Board 10th Exam Result 2021) के लिए छात्र ऑफिशियल वेबसाइट, gbshse.gov.in और gbshsegoa.net पर विजिट कर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं। इस संबंध में गोवा बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर एक शॉर्ट नोटिस जारी किया गया है, जिसमें एसएससी परीक्षा ( 10वीं कक्षा का रिजल्ट) 2021 का रिजल्ट घोषित होने के बारे में बताया गया है। 

ऐसे देखें दसवीं कक्षा का रिजल्ट

  • सबसे पहले गोवा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट (gbshse.gov.in) पर जाएं। 
  • यहां होम पेज पर ही आपको दसवीं कक्षा का रिजल्ट मिलेगा।
  • होम पेज पर, "GOA SSC Examination Results 2021" लिंक पर क्लिक करें।
  • जिस पर क्लिक करने के बाद पूछे गए क्रेडेंशियल दर्ज करें और सबमिट विकल्प पर क्लिक करें। 
  • आपका 10वीं कक्षा का परिणाम आपके सामने स्क्रीन पर दिखाई देगा।
  • ध्यान रहे कि इसे डाउनलोड करें और भविष्य के संदर्भ के लिए एक प्रिंटआउट लें।

99.72 प्रतिशत स्टूडेंट हुए पास

गोवा बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन के मुताबिक इस बार 10वीं के 99.27% प्रतिशत छात्र पास हुए हैं। कुल 23,967 स्टूडेंट्स में से 23,900 छात्र पास हुए हैं।केवल 67 छात्र फेल हुए हैं। बोर्ड ने यह रिजल्ट मूल्यांकन क्राइटेरिया के आधार पर बनाया है। इंटरनल परीक्षाओं के नंबरों के आधार पर रिजल्ट तैयार किया गया है।

आपको बता दें कि इस साल कोरोना वायरस की वजह से 10वीं की परीक्षा को स्थगित कर दिया गया था। विद्यार्थी अपना रोल नंबर और नाम के जरिए 10वीं कक्षा का रिजल्ट चेक कर सकते हैं। इसके अलावा, एसएमएस के जरिए भी दसवीं कक्षा का रिजल्ट चेक किया जा सकता है।

 

जानिए कैसे तैयार किया गया है रिजल्ट

कोरोना मामलों में बढ़ोतरी के कारण गोवा बोर्ड 10वीं कक्षा की परीक्षा (Goa Board 10th Exam Result 2021) को रद्द कर दिया गया था। यह घोषणा राज्य के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत के द्वारा 23 मई, 2021 को सोशल मीडिया पर एक लाइव सेशन के दौरान की गई थी। रद्द की गई एसएससी परीक्षा का रिजल्ट वैकल्पिक मूल्यांकन पद्धति के अनुसार तैयार किया गया है।

मिलेगा परीक्षा देने का मौका

मुख्यमंत्री की ओर से यह भी जानकारी दी गई थी कि जो स्टूडेंट्स एक या दो विषय में फेल होंगे, उन्हें इन परीक्षाओं को फिर से देने का मौका दिया जाएगा। दूसरी तरफ, सफल घोषित ऐसे कैंडिडेट्स जो साइंस और डिप्लोमा स्ट्रीम में प्रवेश पाने के इच्छुक होंगे, उन्हें एक दिन के गोवा बोर्ड की 10वीं परीक्षा 2021 में भाग लेना होगा, जिसका आयोजन बोर्ड द्वारा किया जाएगा। इस परीक्षा के संबंध में स्टूडेंट्स को परीक्षा की निर्धारित तारीख से कम से कम 15 दिनों पूर्व सूचना दी जाएगी।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Results News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement