1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. एजुकेशन
  4. रिजल्ट्स
  5. ICSE, ISC Board Result 2021 Declared: CISCE बोर्ड ने 10वीं, 12वीं के रिजल्ट घोषित, यहां करें चेक

ICSE, ISC Board Result 2021 Declared: CISCE बोर्ड ने 10वीं, 12वीं के रिजल्ट घोषित, यहां करें चेक

काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) कक्षा 10वीं और ISC कक्षा 12वीं के परिणाम घोषित कर दी गई है। ICSE के लिए इस वर्ष कुल पास प्रतिशत 99.98 प्रतिशत और ISC के लिए 99.76 प्रतिशत है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: July 24, 2021 16:27 IST
आईसीएसई, आईएससी बोर्ड की 10वीं और12वीं कक्षा का परिणाम घोषित, ऐसे करें फटाफट चेक- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV आईसीएसई, आईएससी बोर्ड की 10वीं और12वीं कक्षा का परिणाम घोषित, ऐसे करें फटाफट चेक

ICSE, ISC Board Result 2021 Declared: काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) आईसीएसई, आईएससी कक्षा 10 और 12वीं के 2021 के परिणाम की घोषणा हो गई है। जिन छात्रों ने इस साल बोर्ड एग्जाम के लिए रजिस्ट्रेशन किया था वे, अब सीआईएससीई की आधिकारिक वेबसाइट cisce.org पर जाकर अपना परिणाम चेक कर सकते हैं। 

ICSE कक्षा 10वीं और ISC कक्षा 12वीं के परिणाम घोषित कर दिए गए हैं।  ICSE के लिए इस वर्ष कुल पास प्रतिशत 99.98 प्रतिशत और ISC के लिए 99.76 प्रतिशत है। ICSE द्वारा जारी परिणामों के मुताबिक, ICSE Class 10 Result 2021 का कुल पास प्रतिशत 99.98 प्रतिशत रहा है। जिसमें 54.14 प्रतिशत लड़के और 45.86 प्रतिशत लड़कियां शामिल हैं। बता दें कि, इस साल कक्षा 10 और 12वीं के लिए CISCE बोर्ड के परिणाम की गणना आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर की गई है।

ऐसे देखें अपना रिजल्ट

  • आईएससीई की आधिकारिक वेबसाइट www.cisce.org या www.results.cisce.org पर जाएं।
  • होम पेज पर, 'परिणाम 2021' लिंक पर क्लिक करें।
  • अभ्यर्थियों को पाठ्यक्रम विकल्प में आईसीएसई या आईएससी में से किसी एक का चयन करना होगा।
  • आईसीएसई वर्ष 2021 परीक्षा परिणाम देखने के लिए, अभ्यर्थी को स्क्रीन पर दिखाए गए अनुसार अपनी विशिष्ट आईडी, इंडेक्स नंबर और कैप्चा दर्ज करना होगा।
  • स्क्रीन पर अपना परिणाम आने के पश्चात आप इसे डाउनलोड कर सकते हैं।
  • भविष्य में आने वाले उपयोग के लिए अभ्यर्थी इसका प्रिंट भी लेकर रख सकते हैं। 

SMS के जरिए भी चेक करें रिजल्ट

इसके साथ 10वीं और 12वीं के परिणाम SMS के जरिये भी प्राप्‍त कर किए जा सकते हैं। एसएमएस के जरिए अपना परिणाम जानने के लिये छात्रों को अपनी यूनिक आईडी 09248082883 पर भेजनी होगी। 'ICSE/ISC (यूनिक आईडी)' लिखें और ऊपर दिये गए नंबर पर भेज दें। सीबीएसई की तरह ही CISCE भी मार्कशीट और पास सर्ट‍िफिकेट DigiLocker के जरिये मिलेगा।

दोबारा ऐसे करा सकेंगे मूल्यांकन

इस बार परीक्षा न होने के कारण छात्र आंसर शीट की रीचेकिंग तो करा नहीं सकते, लेकिन मूल्यांकन प्रक्रिया से असंतुष्ट छात्रों की आपत्ति पर विचार करने की व्यवस्था काउंसिल ने बनाई है। इसके लिए छात्रों को अपने स्कूल को एक आवेदन देना होगा, जिसमें आपत्ति को स्पष्ट तौर पर बताना होगा, जिसके बाद स्कूल उस पर विचार कर सकेंगे और छात्र के कारण से संतुष्ट होने के बाद ही उसे सीआईएससीई के पास भेजेंगे, इसलिए काउंसिल ने स्कूलों को 1 अगस्त तक का वक्त दिया है।

काउंसिल ने स्पष्ट तौर पर कहा है कि आवेदन की समीक्षा स्कूल प्रमुख के भेजने पर ही की जाएगी। बोर्ड अपना फैसला स्कूल प्रमुख को ही बातएगा, अगर समीक्षा के बाद रिजल्ट में परिवर्तन होता है तो बोर्ड इसी जानकारी स्कूल को देगा।

Click Mania