Friday, March 29, 2024
Advertisement

महाराष्ट्र FYJC 2020 की पहली मेरिट लिस्ट जारी, जानिए कैसे करें प्रवेश के लिए आवेदन

Maharashtra FYJC First Merit List 2020 released: महाराष्ट्र फर्स्ट ईयर जूनियर कॉलेज (FYJC) में दाखिले के लिए पहली मेरिट लिस्ट रविवार को जारी की गई है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: August 31, 2020 11:43 IST
Maharashtra FYJC First Merit List 2020 released- India TV Hindi
Image Source : FILE Maharashtra FYJC First Merit List 2020 released

Maharashtra FYJC First Merit List 2020: महाराष्ट्र फर्स्ट ईयर जूनियर कॉलेज (FYJC) में दाखिले के लिए पहली मेरिट लिस्ट रविवार को जारी की गई है। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट mumbai.11thastission.org.in पर मेरिट लिस्ट देख सकते हैं। प्रवेश लेने के इच्छुक छात्रों को 3 सितंबर (शाम 5 बजे) तक अपनी सीट की पुष्टि करनी होगी।

खाली सीटों को अगले काउंसलिंग राउंड में आगे बढ़ाया जाएगा। 3 सितंबर को शाम 5 बजे से 8 बजे के बीच, जूनियर कॉलेज नियमित दौर में प्रवेशित छात्रों की स्थिति प्रदर्शित करेंगे। प्रवेश की पुष्टि करने के लिए छात्रों को अपने पहले वरीयता वाले कॉलेज आवंटित करना अनिवार्य है। 

मेरिट लिस्ट वेबसाइट- mumbai.11thadmission.org.in, pune.11thadmission.org.in, aurangabad.11thadmission.org.in, amravati.11thadmission.org.in, nashn.11thadmission.org.in पर उपलब्ध होगी।

इस वर्ष 304 जूनियर कॉलेजों में FYJC प्रवेश के लिए एक लाख से अधिक सीटें उपलब्ध हैं, जिसके लिए 98,946 छात्रों ने पंजीकरण कराया। मैनेजमेंट कोटा, इंट्रा-इंस्टीट्यूशनल इन-हाउस कोटा और अल्पसंख्यक कोटा के लिए आरक्षित सीटों की मेरिट सूची कॉलेजों द्वारा शून्य दौर के हिस्से के रूप में प्रदर्शित की गई थी। अब सभी धाराओं में प्रवेश के लिए तीन नियमित दौर की व्यवस्था की जाएगी।

पिछले साल, प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन करने वाले 1.6 लाख एसएससी छात्रों में से 1.2 लाख को पहली मेरिट सूची में कॉलेज आवंटित किए गए थे। सबसे ज्यादा कट-ऑफ सेंट जेवियर्स कॉलेज में आर्ट्स के लिए 94 फीसदी, कॉमर्स के लिए एनएम कॉलेज में सबसे ज्यादा कटऑफ 93.6 फीसदी थी।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Results News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement