1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. एजुकेशन
  4. रिजल्ट्स
  5. MPBSE 12th Class Result: घोषित हुआ MP बोर्ड का 12वीं का रिजल्ट, यहां करें चेक

MPBSE 12th Class Result: घोषित हुआ MP बोर्ड का 12वीं का रिजल्ट, यहां करें चेक

MPBSE 12th Class Result: मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड (MPBSE) ने 12वीं कक्षा का रिजल्ट घोषित कर दिया है

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: July 29, 2021 12:14 IST
MPBSE 12th Class Result: मध्य प्रदेश...- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV MPBSE 12th Class Result: मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड (MPBSE) ने 12वीं कक्षा का रिजल्ट घोषित कर दिया है

MPBSE 12th Class Result: मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड (MPBSE) ने 12वीं कक्षा का रिजल्ट घोषित कर दिया है। जो छात्र अपना रिजल्ट देखना चाहते हैं वे मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट mpbse.nic.in या फिर mpbse.mponline.gov.in या  mpresults.nic.in पर विजिट करके अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं। लगभग 6.60 लाख से ज्यादा छात्रों का रिजल्ट घोषित किया गया है। 

मध्य प्रदेश के शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने परिणाम घोषित करने के बारे में जानकारी दी है। रिजल्ट देखने के लिए छात्रों को mpbse.nic.in या फिर mpbse.mponline.gov.in या  mpresults.nic.in वेबसाइट्स पर विजिट करना होगा और दिए गए दिशा निर्देशों का पालन करना होगा, उसके बाद छात्र अपना रिजल्ट देख सकेंगे। 

रिजल्ट घोषित करने के समय शिक्षा मंत्री ने बताया कि रिजल्ट में किसी भी विद्यार्थी को फेल नहीं किया गया है और रिजल्ट में 52 प्रतिशत विद्यार्थी पहली श्रेणी में पास हुए हैं जबकि 40 प्रतिशत विद्यार्थी दूसरी श्रेणी में पास हुए हैं। इसके अलावा 7 प्रतिशत विद्यार्थी तीसरी श्रेणी में पास हुए हैं। 3549 छात्रों का रिजल्ट रोका गया है और 985 का रिजल्ट रद्द हुआ है। 

शिक्षा मंत्री ने बताया कि यदि कोई विद्यार्थी रिजल्ट से संतुष्ट नहीं होंगे तो उन्हें हर उस विषय में परीक्षा देने की अनुमति होगी जिनमें वे देना चाहते हैं और अगर सारे विषयों में परीक्षा देना चाहते हैं तो उन्हें अनुमति होगी। सितंबर माह में परीक्षा कराई जाएगी। 

 

Click Mania
Modi Us Visit 2021