Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

कल जारी हो सकते हैं नीट यूजी के रिजल्ट, ऐसे करें डाउनलोड

नीट यूजी के रिजल्ट कल जारी हो सकते हैं। जो उम्मीदवार इस परीक्षा में शामिल हुए थे, वे रिजल्ट जारी होने के बाद आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। इस रिजल्ट से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए यहां पढ़ें...

IndiaTV Hindi Desk Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 12, 2023 22:39 IST
NEET UG- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV नीट यूजी के रिजल्ट

NEET UG के रिजल्ट का लाखों छात्रों को बेसब्री से इंतजार है। मीडिया रिपोर्ट्स के मानें तो नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) कल यानी 13 जून को नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट अंडरग्रेजुएट (NEET UG) के नतीजे घोषित कर सकती है। NTA NEET रिजल्ट 2023 का लिंक NEET की आधिकारिक वेबसाइट - neet.nta.nic.in पर उपलब्ध कराएगा। NTA रिजल्ट स्कोरकार्ड के अलावा, NEET UG 2023 कट-ऑफ और अखिल भारतीय रैंक की भी घोषणा की जाएगी।

दो राउंड में आयोजित हुई थी परीक्षा

नीट यूजी 2023 परीक्षा इस साल 2 राउंड में आयोजित किया गया था। पहला 7 मई को आयोजित किया गया था, दूसरा 6 जून को मणिपुर हिंसा से प्रभावित छात्रों के लिए आयोजित किया गया था। सभी प्रश्न पत्र कोड के लिए 7 मई और 6 जून की परीक्षा के लिए NEET UG प्रोविजनल आंसर-की पहले ही जारी की जा चुकी है। छात्रों को एनईईटी आंसर-की के खिलाफ आपत्तियां उठाने का अवसर भी दिया गया था। NEET UG आंसर-की के खिलाफ की गई शिकायतों पर विचार करने के बाद NEET का रिजल्ट घोषित किया जाएगा।

इस दिन जारी हुई थी आंसर-की 

जानकारी दे दें कि पिछले साल, NEET UG आंसर-की 31 अगस्त को जारी की गई थी और NEET UG रिजल्ट 7 सितंबर को घोषित किया गया था। NEET पिछले साल 17 जुलाई को आयोजित किया गया था। अनारक्षित श्रेणी के छात्रों के लिए पिछले साल NEET कट-ऑफ 715-117 था, जबकि अनुसूचित जाति (एससी), अनुसूचित जनजाति (एसटी) और अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) सहित आरक्षित श्रेणियों में यह 116-93 था। ओबीसी, एससी और एसटी उम्मीदवारों के बीच विकलांगों के लिए, पिछले साल नीट कट-ऑफ 104-93 था। सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए नीट एमबीबीएस/बीडीएस कट-ऑफ 50वां है, जबकि ओबीसी, एससी और एसटी के लिए यह 40वां है।

ये भी पढ़ें-

NEET के छात्रों के लिए जरूरी खबर, NMC ने MBBS कोर्स के लिए बदल दिए कई नियम

ये हैं देश के टॉप MBA कॉलेज, यहां से कर ली पढ़ाई तो लगेगी करोड़ों के पैकेज पर नौकरी!

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Results News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement