Friday, March 29, 2024
Advertisement

UP BEd Entrance Exam Result: उत्तर प्रदेश बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा का परिणाम जारी, यहां कर सकते हैं चेक

UP BEd Entrance Exam Result: इस बार परीक्षा में प्रयागराज की रागिनी यादव 359.666 अंक पहले, प्रयागराज की ही नीतू देवी 358 अंक दूसरे तथा प्रयागराज के अभय कुमार गुप्ता 349.333 अंक तीसरे स्थान पर हैं।

Sudhanshu Gaur Edited By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Published on: August 05, 2022 13:17 IST
UP BEd Entrance Exam Result- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV UP BEd Entrance Exam Result

Highlights

  • 75 जिलों में हुआ था परीक्षा का आयोजन
  • परीक्षा में प्रयागराज की रागिनी यादव ने किया है टॉप
  • परिणाम के साथ आंसर की को भी वेबसाइट पर अपलोड किया

UP BEd Entrance Exam Result: उत्तर प्रदेश में B.Ed अभ्यार्थियों को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है। एमजेपी रुहेलखंड विश्वविद्यालय, बरेली ने शुक्रवार को बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया है। परिणाम को विश्वविद्यालय की वेबसाइट www.mjpru.ac.in और www.upbed2022.in पर अपलोड कर दिया गया है। अभ्यर्थी अपना आइडी और पासवर्ड डालकर अपने अंक देख सकेंगे। 

इस बार परीक्षा में प्रयागराज की रागिनी यादव 359.666 अंक पहले, प्रयागराज की ही नीतू देवी 358 अंक दूसरे तथा प्रयागराज के अभय कुमार गुप्ता 349.333 अंक तीसरे स्थान पर हैं। चौथे नम्बर पर आगरा के विश्वेन्द्र सिंह पुत्र सतीश पाल सिंह, पांचवे नम्बर पर वाराणसी के कमलेश पटेल तथा छठे नम्बर पर अलीगढ़ के निरंजन सिंह हैं।

आंसर की भी वेबसाइट पर लोड

इसके साथ ही विश्वविद्यालय ने परिणाम के साथ उत्तर कुंजी (Answer Key) को भी वेबसाइट पर अपलोड कर दिया है। प्रवेश परीक्षा का आयोजन छह जुलाई को किया गया था। शुक्रवार को प्रवेश परीक्षा का परिणाम जारी कर दिया गया। जिसके बाद परिणाम से असंतुष्ट अभ्यर्थियों से विश्वविद्यालय प्रशासन आपत्तियां भी लेगा और उनका निस्तारण करने के बाद रैंकवार परिणाम जारी करेगा। रिजल्ट जारी होने के बाद काउंसिलिंग की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा के रुहेलखंड विश्वविद्यालय के राज्य समंवयक प्रो. पीबी सिंह ने बताया कि शासन की ओर से दिए गए शेड्यूल के तहत ही सभी कार्य किए जा रहे हैं। परिणाम घोषित कर दिया गया है। यूनिवर्सिटी की साइट पर जाकर अभ्यर्थी अपना रिजल्ट देख सकते हैं।

75 जिलों में हुआ था परीक्षा का आयोजन

आपको बता दें कि इस बार बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा का आयोजन MJP रुहेलखंड विश्वविद्यालय, बरेली ने किया था। बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए 6,67,463 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था और प्रदेश के 75 जिलों में 1542 केंद्र बना परीक्षा का आयोजन किया गया था। प्रवेश परीक्षा में पहली पाली में 6,15,645 अभ्यर्थी उपस्थित हुए थे जबकि दूसरी पाली में 6,15,787 अभ्यर्थी शामिल हुए थे। इसमें 6,15,021 अभ्यर्थी का परिणाम जारी किया गया है।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Results News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement