Tuesday, April 16, 2024
Advertisement

UPSC Prelims Result 2022: यूपीएससी ने Prelims 2022 का रिजल्ट जारी किया, 13 हजार से अधिक उम्मीदवार हुए मेन्स के लिए सिलेक्ट

UPSC Prelims Result 2022: UPSC ने लोक सेवा प्रिलिम्स परीक्षा 2022 का रिजल्ट जारी कर चयनित उम्मिदवारों की लिस्ट जारी कर दी है। प्रिलिम्स में पास हुए छात्र अब मेन्स के परीक्षा देंगे। बता दें कि हर साल UPSC लोक सेवा परीक्षा को तीन चरणों में आयोजित करता है जिसमें प्रिलिम्स, मेन्स और इंटरव्यू शामिल है। इस बार 3 हजार से अधिक उम्मीदवारों ने प्रिलिम्स की परीक्षा पास कर मेन्स के लिए सिलेक्ट हुए हैं।

Pankaj Yadav Written by: Pankaj Yadav @ThePankajY
Published on: June 22, 2022 20:10 IST
UPSC Result- India TV Hindi
UPSC Result

Highlights

  • UPSC ने लोक सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2022 का रिजल्ट जारी किया
  • 13 हजार से अधिक उम्मीदवार हुए मेन्स के लिए चयनित
  • www.upsc.gov.in पर देख सकते हैं अपना रिजल्ट

UPSC Prelims Result 2022: यूपीएससी ने बुधवार को लोक सेवा प्रिलिम्स परीक्षा 2022 के परिणाम की घोषणा कर दी। इस परीक्षा में 13 हजार से अधिक उम्मीदवारों को सिविल सेवा मेन्स परीक्षा के लिए चुना गया है। आयोग द्वारा तीन चरणों में लोक सेवा परीक्षा का वार्षिक रूप से आयोजन किया जाता है जिसमें prelims, mains और interview शामिल हैं। इसके माध्यम से भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS), भारतीय विदेश सेवा (IFS) और भारतीय पुलिस सेवा (IPS) एवं अन्य के लिये अधिकारियों का चयन किया जाता है। लोक सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा का आयोजन 5 जून 2022 को किया गया था। रिपोर्ट के मुताबिक इस परीक्षा के लिये 11.52 लाख लोगों ने आवेदन किया था और इसमें 13,090 उम्मीदवार पास हुए। UPSC ने अपनी वेबसाइट www.upsc.gov.in पर सफल होने वाले उम्मीदवारों की लिस्ट रोल नंबर के साथ जारी की है। 

अधिकारी के अनुसार, प्रारंभ में लोक सेवा परीक्षा 2022 के माध्यम से 861 रिक्तियों को भरा जाना था जिसे अब बढ़ाकर 1,022 कर दिया गया है। आयोग के बयान के अनुसार, परीक्षा की नियमावली के अनुसार, इन सभी उम्मीदवारों को सिविल सेवा मेन्स परीक्षा, 2022 के लिए विस्तृत आवेदन प्रपत्र-I (डीएएफ-I) में पुन: आवेदन करना है। डीएएफ-I को भरने और जमा करने की तारीखों और इससे संबंधित महत्वपूर्ण अनुदेशों की घोषणा आयोग की वेबसाइट के माध्यम से यथासमय की जाएगी। इसमें कहा गया है कि उम्मीदवारों को यह भी सूचित किया जाता है कि सिविल सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा, 2022 के अंक, कटऑफ अंक और उत्‍तर कुंजी, सिविल सेवा परीक्षा, 2022 की संपूर्ण प्रक्रिया पूरी होने पर अर्थात सिविल सेवा परीक्षा, 2022 के अंतिम परिणाम की घोषणा के बाद ही आयोग की वेबसाइट पर अपलोड की जाएगी। 

ऐसे चेक करें अपना रिजल्ट

स्टेप 1- सबसे पहले UPSC की ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in पर जाएं।

स्टेप 2- होम पेज पर रिजल्ट पर क्लिक करें 
स्टेप 3- उसके बाद Civil Exam Prelims 2022 के लिंक पर क्लिक करें 
स्टेप 4- रिजल्ट की पीडीएफ फाइल खुलेगी। 
स्टेप 5- जारी की गई सूची में अपना रोल नंबर ढूंढें

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Results News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement