Monday, April 29, 2024
Advertisement

MP Board 10th, 12th Result 2023: कब आएगा एमपी बोर्ड के रिजल्ट, जानें कहां करना है चेक?

एमपी बोर्ड के रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं तो ये खबर आपके काम की है। एमपी बोर्ड जल्द ही 10वीं और 12वीं के रिजल्ट जारी करेगा। जानें रिजल्ट किन वेबसाइटों पर जारी किए जाएंगे?

IndiaTV Hindi Desk Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Published on: April 29, 2023 11:01 IST
MP Board Result 2023- India TV Hindi
Image Source : PTI जल्द जारी होगा एमपी बोर्ड का रिजल्ट

एमपी बोर्ड के रिजल्ट का कर रहे हैं इंतजार तो ये खबर आपके लिए है। मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन जल्द एमपी बोर्ड के रिजल्ट (MP Board 10th, 12th Result 2023) की घोषणा करेगा। हालांकि बोर्ड द्वारा अभी रिजल्ट की तारीख और समय की घोषणा नहीं की गई है। जो उम्मीदवार इस परीक्षा में शामिल हुए थे, वे जारी होने के बाद आधिकारिक वेबसाइट पर रिजल्ट देख सकेंगे। अगर आप उन उम्मीदवारों में से हैं जिन्हें नहीं पता कि रिजल्ट किन वेबसाइटों पर देखना है तो हम आपको यहां कुछ वेबसाइटों की जानकारी दे रहे हैं, जहां आप अपना रिजल्ट देख सकेंगे।

गौरतलब है कि राज्य में हर साल लगभग 18 लाख उम्मीदवार कक्षा 10, 12 की परीक्षा में शामिल होते हैं। प्रदेश में कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा 1 मार्च से 27 मार्च 2023 तक आयोजित की गई थी। परीक्षा की अवधि 3 घंटे थी जो सुबह 9 बजे शुरू होगी और दोपहर 12 बजे समाप्त होगी। वहीं, कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा 2 मार्च को शुरू हुई और 1 अप्रैल, 2023 को समाप्त हुई। इस परीक्षा की अवधि 3 घंटे की थी।

MP Board 10th, 12th Result 2023: वेबसाइटों की लिस्ट

www.mpresults.nic.in

mpbse.mponline.gov.in
www.mpbse.nic.in

आधिकारिक वेबसाइटों के अलावा उम्मीदवार नीचे दिए गए मोबाइल ऐप पर भी रिजल्ट देख सकते हैं। छात्रों को अपना स्कोर देखने के लिए गूगल प्ले स्टोर से नीचे दिए गए मोबाइल एप्लिकेशन डाउनलोड करना होगा।

MPBSE MOBILE App
MP Mobile App.

MP Board 10th, 12th Result 2023: ऐसे करें चेक

रिजल्ट चेक करने के लिए उम्मीदवार नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

सबसे पहले एमपीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
फिर होम पेज पर उपलब्ध एमपी बोर्ड रिजल्ट 2023 कक्षा 10 या कक्षा 12 के लिंक पर क्लिक करें।
अब जरूरी डिटेल डालें और सबमिट पर क्लिक करें।
इसके बाद आपका रिजल्ट स्क्रीन पर नजर आने लगेगा।
अब अपना रिजल्ट चेक करें और पेज डाउनलोड करें।
इसे आगे की जरूरत के लिए प्रिंट कर लें।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Results News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement