Thursday, May 02, 2024
Advertisement

RIICO को मिला नया नॉलेज पार्टनर, IIM उदयपुर निभाएगा महत्वपूर्ण भूमिका

IIM उदयपुर ने इस समझौता ज्ञापन के माध्यम से राजस्थान सरकार के साथ काम करने की इच्छा प्रदर्शित की है, ताकि राज्य प्रशासन के अधिकारियों और फिनटेक कंपनियों के कर्मचारियों को डिजिटल प्रौद्योगिकी के उभरते क्षेत्रों में प्रशिक्षण प्रदान किया जा सके। हम अन्य क्षेत्रों में अपना समर्थन देना चाहेंगे।

India TV News Desk Edited By: India TV News Desk
Published on: November 17, 2022 14:09 IST
RIICO- India TV Hindi
Image Source : RIICO RIICO को मिला नया नॉलेज पार्टनर

भारतीय प्रबंधन संस्थान-उदयपुर (IIM-U) ने फिनटेक पार्क, जयपुर के लिए ज्ञान भागीदार बनने के लिए राजस्थान राज्य औद्योगिक विकास एवं निवेश निगम लिमिटेड (RIICO) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। IIM-U के निदेशक प्रोफेसर अशोक बनर्जी और रीको के प्रबंध निदेशक शिवप्रसाद नकाते ने समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए, जिसके तहत संस्थान रीको के अधिकारियों के साथ-साथ फिनटेक पार्क में कार्यालय स्थापित करने वाली कंपनियों के अधिकारियों के लिए अभिनव कौशल विकास प्रशिक्षण कार्यक्रमों की एक व्यापक योजना तैयार करेगा।

छात्रों को होगा फायदा

IIM-U वहां फिनटेक स्टार्टअप्स के लिए इन्क्यूबेशन सुविधाएं विकसित करने में भी सहायता प्रदान करेगा। IIM-U के निदेशक ने कहा, "IIM उदयपुर ने इस समझौता ज्ञापन के माध्यम से राजस्थान सरकार के साथ काम करने की इच्छा प्रदर्शित की है, ताकि राज्य प्रशासन के अधिकारियों और फिनटेक कंपनियों के कर्मचारियों को डिजिटल प्रौद्योगिकी के उभरते क्षेत्रों में प्रशिक्षण प्रदान किया जा सके। हम अन्य क्षेत्रों में अपना समर्थन देना चाहेंगे।"

IIM-उदयपुर नई प्रतिभाओं के लिए क्यूरेटेड लंबी अवधि के ऑनलाइन प्रमाणपत्र कार्यक्रम, उभरते क्षेत्रों पर प्रायोजित अनुसंधान/परियोजनाएं और फिनटेक पार्क में अधिकारियों के लिए सॉफ्ट स्किल्स पर लघु अवधि के आमने-सामने प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करेगा। यह फिनटेक में कवर की जाने वाली गतिविधियों/क्षेत्रों के लिए रीको को सलाह और सुविधा भी प्रदान करेगा। साथ ही, IIM-U में डिजिटल एंटरप्राइज मैनेजमेंट में पूर्णकालिक एमबीए के छात्रों को फिनटेक पार्क में कंपनियों में प्लेसमेंट की सुविधा मिलेगी।

आईआईएम उदयपुर भी बनेगा नॉलेज पार्टनर

दिल्ली IIT अपनी बेहतरीन रिसर्च और अविष्कारों के लिए देश ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में जाना जाता है। भारत का यह बेहतरीन उच्च शिक्षण संस्थान अब भारतीय संसद का 'नॉलेज पार्टनर' भी बन सकता है। इसकी पुष्टि खुद दिल्ली IIT के निदेशक प्रोफेसर रंगन बनर्जी ने की है। बताया जा रहा है कि दिल्ली IIT के विशेषज्ञ अब भारतीय सांसदों को 5जी टेक्नोलॉजी, कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी, प्रदूषण, जलवायु परिवर्तन समेत आम लोगों से जुड़े कई विषयों पर महत्वपूर्ण जानकारियां नियमित तौर पर प्रदान करेंगे।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement