Saturday, April 20, 2024
Advertisement

समग्र शिक्षा योजना के तहत 7,622 करोड़ रुपये जारी : निशंक

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने रविवार को कहा कि केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने अब तक 2021-22 में राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को समग्र शिक्षा योजना के तहत 7,622 करोड़ रुपये जारी किए हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 14, 2021 13:07 IST
समग्र शिक्षा योजना के...- India TV Hindi
Image Source : FILE समग्र शिक्षा योजना के तहत 7,622 करोड़ रुपये जारी : निशंक

नई दिल्ली| केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने रविवार को कहा कि केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने अब तक 2021-22 में राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को समग्र शिक्षा योजना के तहत 7,622 करोड़ रुपये जारी किए हैं। यह राशि नि:शुल्क पुस्तकों, यूनिफॉर्म, कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों के संचालन, शिक्षा, व्यावसायिक शिक्षा, सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी तथा डिजिटल पहल के सुचारु रूप से जारी रखने के लिए जारी की गई है।

निशंक ने कहा कि मौजूदा सरकार की प्राथमिकता 'ईज ऑफ गवर्नेंस' और 'ईज ऑफ डूइंग बिजनेस' को बढ़ावा देना है। इसके लिए हमने पिछले साल समग्र शिक्षा योजना के तहत राज्यों की वार्षिक योजनाओं को मंजूरी देने के लिए 'पढ़ो और बढ़ो' बैठकें आयोजित करने में मदद करने के लिए एक प्रबंध प्रणाली शुरू की थी।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने कहा कि इसने राज्यों को योजनाओं को अपलोड करने और सभी को दूरस्थ/अपने स्थानों से सिस्टम द्वारा स्वचालित संकलन के साथ इसे देखने और मूल्यांकन करने में सक्षम बनाया है।निशंक ने कहा, इससे कम लागत में बेहतर परिणाम मिले। इसे फिजिकल मोड में हासिल करना बेहद मुश्किल था।

निशंक ने कहा कि अब तक 2021-22 के लिए समग्र शिक्षा योजना के तहत रविवार को राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को 7,622 करोड़ रुपये जारी किए जा चुके हैंसमग्र शिक्षा पूर्व-विद्यालय से कक्षा 12 तक फैली स्कूली शिक्षा के लिए एक व्यापक कार्यक्रम है।

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement