Sunday, May 19, 2024
Advertisement

अभी भी है सैनिक स्कूल में एडमिशन का मौका, बढ़ गई लास्ट डेट, ये है पूरी जानकारी

अपनी प्रतिष्ठ परंपरा और अनुशासन के लिए प्रसिद्ध सैनिक स्कूलों में एडमिशन की इच्छा रखने वाले अभिभावकों के लिए अभी भी मौका है।

Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: November 26, 2020 10:12 IST
sainik schools- India TV Hindi
Image Source : FILE sainik schools

Sainik School: अपनी प्रतिष्ठ परंपरा और अनुशासन के लिए प्रसिद्ध सैनिक स्कूलों में एडमिशन की इच्छा रखने वाले अभिभावकों के लिए अभी भी मौका है। देश के 33 सैनिक स्कूलों में एंट्रेंस एग्जाम के लिए आवेदन करने की अंतिम तारीख पहले 19 नवंबर 2020 थी। लेकिन अब इसे बढ़ाकर 3 दिसंबर 2020 कर दिया गया है। एडमिशन के लिए प्रवेश परीक्षा का आयोजन 10 जनवरी 2021 को किया जाने वाला है। 

बता दें कि इस परीक्षा का आयोजन नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) करेगी। इसका नाम है - ऑल इंडिया सैनिक स्कूल्स एंट्रेंस एग्जाम (AISSEE)। इस प्रवेश परीक्षा के जरिए विभिन्न सैनिक स्कूलों में शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए कक्षा 6 व 9वीं में एडमिशन लिए जाएंगे। 

नोट कर लें ये जरूरी जानकारी

  • इस परीक्षा के लिए एनटीए द्वारा सैनिक स्कूल एंट्रेंस एग्जाम की आधिकारिक वेबसाइट aissee.nta.nic.in पर नोटिफिकेशन जारी किया गया है। आवेदन के समय ही एग्जाम फीस भरनी होगी। एससी व एसटी उम्मीदवारों के लिए एग्जाम फीस 400 रुपये, अन्य सभी के लिए 550 रुपये है।
  • सैनिक स्कूलों में कक्षा 6 में एडमिशन के लिए स्टूडेंट की उम्र 31 मार्च 2021 तक 10 से 12 साल के बीच होनी चाहिए। लड़कियों के लिए सभी सैनिक स्कूलों में सिर्फ कक्षा 6 में एडमिशन का प्रावधान है।
  • कक्षा 9 में एडमिशन के लिए स्टूडेंट की उम्र 31 मार्च 2021 तक 13 से 15 साल के बीच होनी चाहिए। एडमिशन के समय स्टूडेंट ने मान्यता प्राप्त स्कूल से 8वीं कक्षा पास कर ली हो।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement