Friday, February 23, 2024
Advertisement

Sardar Patel Jayanti: 'लौहपुरुष' के सम्मान में शामिल होगा यूपी का बच्चा-बच्चा, रन फॉर यूनिटी को लेकर योगी का बड़ा प्लान

अगर संभव हो तो रन फॉर यूनिटी कार्यक्रम में छात्रों के माता-पिता और स्थानीय समुदायों को इसमें शामिल होने के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए। इसके साथ ही दिव्यांग बच्चों सहित सड़क पर रहने वाले बच्चों को भी इस दौड़ में शामिल करने के लिए विशेष प्रयास किए जाने चाहिए।

India TV News Desk Edited By: India TV News Desk
Updated on: October 31, 2022 6:38 IST
सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती

Sardar Patel Jayanti: सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती (Sardar Vallabhbhai Patel Jayanti) के उपलक्ष्य में 31 अक्टूबर को आयोजित होने वाले रन फॉर यूनिटी कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश के सभी सरकारी प्राथमिक स्कूलों के बच्चे भाग लेंगे। केंद्र सरकार से प्रेरणा लेते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य के हर एक स्कूल में 'रन फॉर यूनिटी' आयोजित करने का फैसला किया है। निदेशक बेसिक शिक्षा शुभा सिंह ने इस मामले में सभी संभागीय सहायक शिक्षा निदेशक और जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों को आदेश जारी कर दिया है।

आदेश में क्या कहा गया है?

आदेश में कहा गया है कि हर छात्र अपनी सुविधा के अनुसार कम दूरी या लंबी दूरी तय करने का फैसला कर सकता है। यह कार्यक्रम 31 अक्टूबर को सुबह 7 बजे से सुबह 8 बजे के बीच हर स्कूल में होगा। दौड़ की शुरूआत या अंत में स्कूल के प्रिंसिपल या वरिष्ठ शिक्षक सरदार पटेल और राष्ट्रीय एकता में उनकी भूमिका और योगदान के बारे में छात्रों को संबोधित करेंगे।

वाद-विवाद प्रतियोगिता का भी आयोजन हो

अगर संभव हो तो रन फॉर यूनिटी कार्यक्रम में छात्रों के माता-पिता और स्थानीय समुदायों को इसमें शामिल होने के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए। इसके साथ ही दिव्यांग बच्चों सहित सड़क पर रहने वाले बच्चों को भी इस दौड़ में शामिल करने के लिए विशेष प्रयास किए जाने चाहिए। आदेश में यह भी कहा गया है कि भारत को एकजुट करने में पटेल के योगदान पर हर स्कूल में भाषण और वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया जाए, ताकि बच्चों के बीच लौहपुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल को लेकर जानकारी और बढ़े।

स्कूलों में प्रदर्शनी लगाई जाए

इसके साथ ही स्कूलों को पटेल को समर्पित प्रार्थना सभा आयोजित करने को कहा गया है। वहीं यूपी के स्कूलों में पटेल के योगदान और जीवन पर आधारित प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी। प्रदर्शनी के लिए तैयार की गई सामग्री का क्षेत्रीय भाषाओं में अनुवाद किया जाएगा और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म और स्कूल की वेबसाइटों पर इसको साझा किया जाएगा।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement