Saturday, May 18, 2024
Advertisement

बीपीएससी 69वीं सीसीई और अन्य एग्जाम के लिए बढ़ा दी भर्ती की संख्या, यहां देखें डिटेल

बीपीएससी ने 69वीं सीसीई और अन्य एग्जाम के लिए एक नोटिस जारी की है। जारी नोटिस में बीपीएससी ने भर्तियों की संख्या बढ़ा दी है। जो उम्मीदवार इस भर्ती परीक्षा के बारे में जानकारी चाहते हैं वे आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं।

Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: July 14, 2023 14:15 IST
BPSC - India TV Hindi
Image Source : BPSC BPSC

बीपीएससी की तैयारी कर रहे हैं तो ये खबर आपके काम की है। बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) ने बीते दिन को घोषणा की है कि 69वीं संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा (बीपीएससी 69वीं सीसीई) और अन्य परीक्षाओं (जिसे एकीकृत प्रतियोगी परीक्षा कहा जाता है) के माध्यम से भरी जाने वाली भर्तियों की संख्या बढ़ा दी गई है। इसमें कहा गया है कि जो विभाग इस परीक्षा के माध्यम से कर्मियों की भर्ती करेंगे, उन्होंने विभिन्न पदों के तहत 33 अतिरिक्त रिक्तियां जोड़ी गई हैं।

रिक्तियों की कुल संख्या बढ़ी

इसके साथ, एकीकृत बीपीएससी 69वीं सीसीई के माध्यम से भरी जाने वाली रिक्तियों की कुल संख्या अब 379 हो गई है। पहले, यह 346 थी (महिलाओं के लिए आरक्षित रिक्तियों को छोड़कर)। बीपीएससी ने कहा कि इन नए जोड़े गए पदों के लिए शैक्षिक योग्यता आवश्यकताएं वही रहेंगी जो 27 जून के विज्ञापन में उल्लिखित हैं। इस परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया चल रही है और अंतिम तिथि 5 अगस्त है। उम्मीदवार bpsc.bih.nic.in पर आवेदन कर सकते हैं।

योग्यता

जानकारी दे दें कि इस भर्ती में जो उम्मीदवार परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उनके पास किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या संस्थान से ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए। पहले इस भर्ती अभियान से संगठन में 235 पद भरे जाने थे, जिनमें से 73 पद महिलाओं के लिए रिजर्व हैं। 

रजिस्ट्रेशन फीस

जानकारी दे दें कि खुली श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए रजिस्ट्रेशन फीस ₹600 है। बिहार के एससी, एसटी और महिला उम्मीदवारों और सभी पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों के लिए, यह ₹150 है।

अन्य जानकारी

BPSC 69वीं CCE दो चरणों में आयोजित की जाएगी: प्रीलिम्स और मेन्स। जानकारी दे दें कि प्रीलिम्स परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग होगी। मुख्य परीक्षा के दो भाग होंगे - मुख्य लिखित परीक्षा और इंटरव्यू या पर्सनालिटी टेस्ट।

ये भी पढ़ें:

फ्रांस में पढ़ रहे भारतीय छात्रों को अब मिलेगा 5 साल का पोस्ट-स्टडी वर्क वीजा, पीएम मोदी ने की घोषणा

हाईकोर्ट के इस फैसले के बाद प्राइवेट स्कूलों के टीचर्स की होने वाली है बल्ले-बल्ले, सैलरी से जुड़ी है बड़ी बात

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Sarkari Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement