Saturday, April 27, 2024
Advertisement

जल्दी करें! खत्म होने वाली है इस राज्य की हायर एजुकेशन डिपार्टमेंट में निकली भर्ती, यहां देखें डिटेल

सरकारी नौकरी की राह देख रहे हैं तो ये खबर आपके लिए है। छत्तीसगढ़ हायर एजुकेशन डिपार्टमेंट ने कई पदों पर भर्ती निकाली है। जो उम्मीदवार इन पदों पर आवेदन करने के लिए इच्छुक हैं वे जल्दी आवेदन कर दें क्योंकि आज इस भर्ती के लिए आखिरी तारीख है।

Shailendra Tiwari Edited By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: November 10, 2023 12:40 IST
Chhattisgarh higher education recruitment 2023- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Chhattisgarh higher education recruitment 2023

सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं तो ये मौका अपने हाथों से न जानें दें। छत्तीसगढ़ शासन की हायर एजुकेशन डिपार्टमेंट की ओर से ग्रुप सी व डी के कई पदों पर भर्ती निकाली गई है। इस भर्ती में लैबोरेटरी अटेंडेंट, नौकर, चौकीदार और स्वीपर जैसे भरे जाएंगे। इस भर्ती आवेदन करने की आखिरी तारीख आज 10 नवंबर है। इस भर्ती के जरिए 800 से ज्यादा रिक्तियां भरी जानी हैं। जो उम्मीदवार इस भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते है, वे सीजी हायर एजुकेशन डिपार्टमेंट की आधिकारिक वेबसाइट-highereducation.cg.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। 

जानकारी दे दें कि कुल भर्ती में से 430 सीटें लैबोरेटरी अटेंडेंट के लिए हैं। जबकि 210-210 रिक्तियां नौकर व चौकीदार पदों के लिए हैं। बाकी 30 रिक्तियां स्वीपर पद के लिए हैं। इन रिक्त पदों में से 368 पद अनरिजर्व हैं। वहीं, 106 एससी, 282 एसटी, 124 ओबीसी वर्ग के लिए रिजर्व हैं।

वैकेंसी डिटेल

कुल पदों की संख्या- 880

पद का नाम   

लैबोरेटरी अटेंडेंट-  430

नौकर - 210
चौकीदार- 210
स्वीपर- 30

सेलेक्शन प्रोसेस 

विभाग द्वारा नौकर, चौकीदार व स्वीपर के लिए संयुक्त भर्ती परीक्षा आयोजित की जाएगी। संयुक्त परीक्षा के नंबर के आधार पर मेरिट क्रम में आवेदकों को चुना जाएगा।

वहीं, लैबोरेटरी अटेंडेंट के पद के लिए अलग से लिखित परीक्षा होगी। लिखित परीक्षा के आधार पर पदवार मेरिट लिस्ट विभाग के वेबसाइट पर जारी की जाएगी। साथ ही चयनित आवेदकों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए तारीख, समय व स्थान की जानकारी भी वेबसाइट पर जारी की जाएगी।

एजुकेशन क्वालिफिकेशन

लैबोरेटरी अटेंडेंट पद पर उम्मीदवारों को 12वीं पास होना चाहिए। वहीं, नौकर, चौकीदार और स्वीपर के पदों के लिए उम्मीदवारों को कक्षा 5वीं पास होना चाहिए।

आयु सीमा- इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवार की आयु 18 से 40 वर्ष होनी चाहिए। इन पदों पर राज्य सरकार के नियमों के मुताबिक, अधिकतम आयु सीमा में छूट मिलेगी। सभी छूटों को मिलाकर अधिकतम आयु सीमा 45 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। 

सैलरी

स्वीपर, नौकर और चौकीदार पर लेवल-1 मुताबिक चयनित उम्मीदवारों को 15,600 से 49,400 रुपये सैलरी दी जाएगी। वहीं, लैबोरेटरी अटेंडेंट पद पर लेवल-3 के तहत चयनित उम्मीदवारों को 18,000 से 56,900 रुपये दिए जाएंगे। ध्यान रहें कि चयनित उम्मीदवारों को 3 साल के प्रोबेशन पीरियड पर रखा जाएगा।

ये भी पढ़ें:

इंडिया पोस्ट ने पोस्टल असिस्टेंट के पदों पर निकाली है बंपर भर्ती, आज से शुरू हो रहे आवेदन; मिलेगी 81,100 सैलरी
इस राज्य में ग्रेड 3 और 4 के पदों पर निकली नौकरियों की भरमार, आज शुरू हो रहे आवेदन; देखें भर्ती डिटेल

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Sarkari Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement