Sunday, May 05, 2024
Advertisement

Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ PSC पहली बार करेगी चपरासी की भर्ती, 91 पदों के लिए आए 2.15 लाख फार्म

Chhattisgarh: जनरल एडमिनस्ट्रेशन डिपार्टमेंट ने न्यूनतम एजूकेशन क्वालिफिकेशन 8वीं पास तय कर रखा है। कैंडिडेट का एम्पलॉयमेंट ऑफिस में जीवित पंजीयन भी होना चाहिए। जबकि PSC ने अपने यहां चपरासी पदों के लिए यह शर्त नहीं रखी है।

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari
Published on: July 07, 2022 17:42 IST
Chhattisgarh Public Service Commission- India TV Hindi
Image Source : PSC.CG.GOV.IN Chhattisgarh Public Service Commission

Highlights

  • 91 पदों की भर्ती को लेकर परीक्षा करवाएगा PSC
  • हाथ उठावाकर पूछा जाएगा कि साइकिल चलाना आता है या नहीं
  • अब तक आ चुके हैं 2.15 लाख फार्म

Chhattisgarh: पहली बार छत्तीसगढ़ लोकसेवा आयोग (CG PAC) चपरासी भर्ती चयन प्रकिया कराने जा रहा है। इसे लेकर 91 पद  भरने हैं। इसकी लिखित परीक्षा सितंबर में होनी है। जिसे लेकर लोक सेवा आयोग तैयारी कर रहा है। इन पदों के लिए आयोग को अब तक 2.15 लाख फार्म मिल चुके हैं। चपरासी बनने के लिए जरूरी क्वालिफिकेशन में 8वीं पास होना तो है ही, लेकिन कैंडिडेट को साइकिल चलानी भी आनी चाहिए।

जनरल एडमिनस्ट्रेशन डिपार्टमेंट में 80 और लोकसेवा आयोग में 11 पदों पर होगी भर्ती

बता दें कि आवेदन इतने ज्यादा आ गए हैं कि साइकिल चलाने का टेस्ट लिए जाने का सिस्टम ही नहीं बन सका।

लिखित परीक्षा के बाद मौखिक तौर पर सेलेक्टेड कैंडिडेट से बस हाथ उठावाकर पूछ लिया जाएगा कि साइकिल चलाना आता है या नहीं। अगर वे हाथ उठाकर हां कह देंगे और फार्म में लिख देंगे, तो मान लिया जाएगा कि कैंडिडेट को साइकिल चलानी आती है। PSC के जरिए जनरल एडमिनस्ट्रेशन डिपार्टमेंट में चपरासी के 80 पद और लोकसेवा आयोग में 11 पदों पर यह भर्ती होनी है।

दो स्टेजों में होगी परीक्षा

जनरल एडमिनस्ट्रेशन डिपार्टमेंट ने न्यूनतम एजूकेशन क्वालिफिकेशन 8वीं पास तय कर रखा है। कैंडिडेट का एम्पलॉयमेंट ऑफिस में जीवित पंजीयन भी होना चाहिए। जबकि PSC ने अपने यहां चपरासी पदों के लिए यह शर्त नहीं रखी है। इस भर्ती के लिए दो स्टेजों में परीक्षा होगी। पहले स्टेज में संयुक्त भर्ती परीक्षा होगी। और इसमें छत्तीसगढ़ एवं भारत का जनरल नॉलेज, इंग्लिश, हिंदी, मैथ और छत्तीसगढ़ की भाषा से संबंधित सवाल पूछे जाएंगे। सभी सवाल ऑब्जेक्टिव रहेंगे। 150 अंकों की यह परीक्षा होगी। इसमें निगेटिव मार्किंग भी होगी। CGPSC के सचिव जेके ध्रुव ने बताया कि PSC की ओर से प्यून(चपरासी) भर्ती के लिए लिखित परीक्षा और शुद्ध लेखन की परीक्षा ली जाएगी। साइकिल चलाने का टेस्ट PSC में नहीं होगा।

सितंबर महीने में हो सकती है परीक्षा

इसकी परीक्षा सितंबर महीने में होने की संभावना है। अधिकारियों ने कहा कि आवेदन की प्रक्रिया पिछले दिनों ही खत्म हुई है, अब भर्ती परीक्षा की तैयारी की जा रही है। लिखित परीक्षा में संबंधित पद से 5 गुना ज्यादा छात्र अगली परीक्षा(शुद्ध लेखन) के लिए क्वालिफाई होंगे। इमला यानी शुद्ध लेखन लिखने की परीक्षा 50 नंबरों की होगी। इसके बाद चयन सूची जारी की जाएगी। 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Sarkari Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement