Monday, April 29, 2024
Advertisement

FCI Recruitment : सरकारी नौकरी की तैयारी करने वालों के लिए खुशखबरी, एफसीआई ने निकाली 5000 से अधिक पदों पर भर्ती

भारतीय खाद्य निगम (FCI) ऐसे युवाओं के लिए बेहतरीन मौका लेकर आई है जो सरकारी नौकरी की तलाश में हैं। एफसीआई ने 5 हजार से अधिक पदों पर भर्ती निकाली है, जिस पर योग्य उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। आवेदन 6 सितंबर से शुरू हुए हैं और इसकी अंतिम तारीख 5 अक्टूबर 2022 है।

Sushmit Sinha Edited By: Sushmit Sinha @sushmitsinha_
Published on: September 06, 2022 17:21 IST
FCI Recruitment- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV FCI Recruitment

Highlights

  • सरकारी नौकरी की तैयारी करने वालों के लिए खुशखबरी
  • एफसीआई ने निकाली 5000 से अधिक पदों पर भर्ती
  • 5043 पदों पर निकली भर्तियां

FCI Recruitment; भारत में सरकारी नौकरी का क्रेज जिस तरह का है, शायद ही दुनिया के किसी देश में ऐसा देखने को मिले। हालांकि, सरकारी नौकरी के अपने कई फायदे हैं इसीलिए भारतीय युवा पूरी मेहनत से सरकारी नौकरियों के लिए तैयारी करते हैं। भारतीय खाद्य निगम ऐसे युवाओं के लिए बेहतरीन मौका लेकर आई है जो सरकारी नौकरी की तलाश में हैं। एफसीआई ने 5 हजार से अधिक पदों पर भर्ती निकाली है, जिस पर योग्य उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं। आवेदन 6 सितंबर से शुरू हुए हैं और इसकी अंतिम तारीख 5 अक्टूबर 2022 है।

5043 पदों पर निकली भर्तियां

एफसीआई ने कटेगरी-3 के 5043 पदों पर भर्तियां निकाली हैं। इसके अंतर्गत सिविल, इलेक्ट्रिकल और मेकेनिकल में जूनियर इंजीनियर, स्टेनो ग्रेड-3 और एजी-3 जनरल, डिपो, एकाउंट्स, टेक्निकल पदों पर भर्तियां की जा रही हैं।

किस जोन में कितनी भर्ती

इसमें सबसे ज्यादा भर्ती नॉर्थ जोन में है जहां 2388 वैकेंसी है। वहीं साउथ जोन में 989, ईस्ट जोन में 768 और वेस्ट जोन में 185 पदों पर भर्ती निकाली गई है। हालांकि, इन सभी पदों के लिए योग्ता अलग-अलग तय की गई हैं। उम्मीदवार अपनी योग्यता अनुसार फॉर्म भर सकते हैं। किन पदों के लिए कौन सी योग्ता चाहिए उसके लिए आपको आधिकारिक नॉटिफिकेशन देखना होगा।

इतनी है फॉर्म फीस

भर्ती प्रक्रिया में भाग लेने के लिए उम्मीदवारों को फॉर्म भरना होगा। जनरल/ओबीसी और ईडब्ल्यूएस उम्मीदवारों को इस फॉर्म के लिए 500 रुपए देने होंगे। वहीं एससी,एसटी, दिव्यांग और महिला उम्मीदवारों के लिए फॉर्म फीस शुन्य है।

इतनी मिलेगी सैलरी

सरकरी नौकरी की चाह रखने वाले युवा इसलिए भी उत्साहित रहते हैं क्योंकि उन्हें नौकरी मिलते ही मोटी सैलरी भी मिलने लगती है। आज की महंगाई में आपकी जितनी ज्यादा सैलरी है आप उतने ही सुखी हैं। एफसीआई में जिन पदों पर भर्तियां चल रही हैं उनमें अलग-अलग पदों के लिए अलग-अलग सैलरी स्ट्रक्चर है। एक तरफ जेई को जहां 34000 से लेकर 103400 रुपए प्रति महीने मिलेंगे, वहीं स्टेनो ग्रेड2- को 30500 से 88100 रुपए प्रति महीने मिलेंगे। एजी ग्रेड3 में चयन हुए उम्मीदवारों को हर महीने 28200 से लेकर 79200 रुपए प्रति महीने की सैलरी मिलेगी।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Sarkari Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement