Saturday, May 11, 2024
Advertisement

जल्दी करें! बिहार पुलिस कांस्टेबल भर्ती में आवेदन का लास्ट डेट आज, यहां पढ़ें डिटेल

बिहार पुलिस कांस्टेबल भर्ती में आवेदन करना चाहते हैं तो ये खबर आपके काम की है। बिहार पुलिस कांस्टेबल भर्ती प्रक्रिया आज समाप्त हो जाएगी। जो उम्मीदवार इस भर्ती प्रक्रिया में शामिल होना चाहते हैं वे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Published on: July 20, 2023 13:19 IST
Bihar Police Constable Bharti- India TV Hindi
Image Source : PTI बिहार पुलिस कांस्टेबल भर्ती 2023

सीएसबीसी बिहार पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए आज 20 जुलाई अंतिम दिन है। इस भर्ती अभियान के जरिए बिहार पुलिस में कांस्टेबल की कुल 21391 पदों को भरा जाना है। वे इच्छुक व योग्य उम्मीदवार जिन्होंने अभी तक आवेदन नहीं किया है तो वह आज सीएसबीसी वेबसाइट csbc.bih.nic.in पर जाकर अप्लाई कर सकता है। इस भर्ती में यूपी, एमपी, राजस्थान, दिल्ली, उत्तराखंड, झारखंड, हरियाणा समेत तमाम राज्यों के युवा आवेदन कर सकते हैं। 

इस भर्ती में सबसे पहले लिखित परीक्षा आोयजित होगी। लिखित परीक्षा क्वालिफाई करने के बाद ही अगले चरण यानी फिजिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा। मेरिट लिस्ट फिजिकल टेस्ट में प्राप्त अंकों के आधार पर बनेगी। इंटरव्यू नहीं होगा। अन्य राज्यों के युवा भी इस भर्ती में आवेदन कर सकते हैं हालांकि इन्हें आरक्षण का लाभ नहीं मिलेगा।

योग्यता 

बिहार पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती 2023 में भाग वाले उम्मीदवारों को 01 अगस्त 2022 तक इंटरमीडिएट (10+2) या इसके समकक्ष परीक्षा पास होना चाहिए।

आयु सीमा

आवेदन करने वाले उम्मीदवारो की आयु 01 अगस्त 2022 को न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 25 वर्ष होनी चाहिए। ओबीसी वर्ग को अधिकतम आयु में 5 वर्ष, अनुसूचित जाति के लिए 3 वर्ष की छूट दी जाएगी।

वैकेंसी डिटेल

अनरिजर्व कैटेगरी के लिए 8556 पद हैं, जबकि EWS के लिए 2140 पद, अनुसूचित जाति के लिए 3400 पद, अनुसूचित जनजाति के लिए 228 पद, अत्यंत पिछड़ा वर्ग के लिए 3842 पद, पिछड़ा वर्ग के लिए 2570 पद और पिछड़े वर्गों की महिला के लिए 655 पद रिजर्व हैं।

सेलेक्शन प्रोसेस

ऑनलाइन लिखित परीक्षा (CBT)

शारीरिक मानक परीक्षण (PST)

शारीरिक दक्षता परीक्षण (PET)

डाक्यूमेंट वेरीफिकेशन

मेडिकल टेस्ट

परीक्षा पैटर्न

इस भर्ती के लिए लिखित परीक्षा 100 नंबरों की होगी। प्रश्नपत्र को हल करने के लिए उम्मीदवारों को 2 घंटे का समय दिया जाएगा। कुल प्रश्नों की संख्या 100 होगी, प्रत्येक सही जवाब के लिए 1 अंक मिलेंगे। 

ये भी पढ़ें-

आज से शुरू हो रहे नीट यूजी काउंसलिंग, यहां जानें कैसे करना है अप्लाई

मेडिकल काउंसिल ने बदल दिए नीट यूजी काउंसलिंग के नियम-कायदे, MBBS और BDS स्टूडेंट्स को होगा ये फायदा

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Sarkari Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement