Thursday, April 18, 2024
Advertisement

इंडियन एयरफोर्स में अग्निवीरवायु के लिए निकली वैकैंसी, इस दिन से शुरू हो रहे रजिस्ट्रेशन

Sarkari Naukri: इंडियन एयरफोर्स ज्वाइन करना चाहते हैं? तो ये मौका आपके लिए ही है। इंडियन एयरफोर्स में अग्निवीरवायु के लिए रजिस्ट्रेशन जल्द शुरू होने वाले हैं।

IndiaTV Hindi Desk Written By: IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 05, 2023 18:06 IST
IAF- India TV Hindi
Image Source : PTI इंडियन एयरफोर्स

इंडियन एयरफोर्स (आईएएफ) ने अग्निवीरवायु भर्ती 2023 के लिए भर्ती निकाली है। इस भर्ती में रजिस्ट्रेशन के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया 17 मार्च से शुरू होगी और आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तारीख 31 मार्च 2023 है। ध्यान दें कि ऑनलाइन परीक्षा 20 मई से आयोजित की जाएगी। इच्छुक उम्मीदवार अपने आवेदन पत्र agnipathvayu.cdac.in पर जमा कर सकेंगे। ध्यान दें कि आवेदन केवल अविवाहित भारतीय पुरुष और महिला उम्मीदवारों से आमंत्रित किए जाते हैं।

आयु सीमा

उम्मीदवारों का जन्म 26 दिसंबर 2002 और 26 जून 2006 के बीच होना चाहिए।

शैक्षिक योग्यता

विज्ञान विषयों के लिए

इन पदों के लिए उम्मीदवारों को मैथ, फिजिक्स और इंग्लिश के साथ कक्षा 12 पास होना चाहिए, कुल मिलाकर उम्मीदवार न्यूनतम 50% अंक और अंग्रेजी में 50% पास होना चाहिए।

या

उम्मीदवारों को सरकारी मान्यता प्राप्त पॉलिटेक्निक संस्थान से इंजीनियरिंग (मैकेनिकल / इलेक्ट्रिकल / इलेक्ट्रॉनिक्स / ऑटोमोबाइल / कंप्यूटर साइंस / इंस्ट्रूमेंटेशन टेक्नोलॉजी / सूचना प्रौद्योगिकी) में तीन साल का डिप्लोमा कोर्स कुल मिलाकर 50% अंकों के साथ और डिप्लोमा कोर्स में अंग्रेजी में 50% अंकों के साथ पास होना चाहिए। (या इंटरमीडिएट/मैट्रिकुलेशन में, यदि डिप्लोमा पाठ्यक्रम में अंग्रेजी विषय नहीं है) भी आवेदन कर सकते हैं।

या

उम्मीदवारों को सरकारी मान्यता प्राप्त पॉलिटेक्निक संस्थान से इंजीनियरिंग (मैकेनिकल / इलेक्ट्रिकल / इलेक्ट्रॉनिक्स / ऑटोमोबाइल / कंप्यूटर साइंस / इंस्ट्रूमेंटेशन टेक्नोलॉजी / इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी) में तीन साल का डिप्लोमा कोर्स कुल मिलाकर 50% अंकों के साथ और डिप्लोमा कोर्स में अंग्रेजी में 50% अंकों के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए। या इंटरमीडिएट/मैट्रिकुलेशन में, यदि डिप्लोमा पाठ्यक्रम में अंग्रेजी विषय नहीं है) भी आवेदन कर सकते हैं।

या 

विज्ञान के अलावा अन्य विषय, उम्मीदवार जिन्होंने 12वीं कक्षा कम से कम 50% अंकों के साथ उत्तीर्ण की है और अंग्रेजी में 50% अंक प्राप्त किए हैं या जिन्होंने दो साल का व्यावसायिक पाठ्यक्रम कुल 50% अंकों के साथ और अंग्रेजी में 50% अंकों के साथ उत्तीर्ण किया है। वोकेशनल कोर्स या इंटरमीडिएट/मैट्रिकुलेशन अगर वोकेशनल कोर्स में अंग्रेजी विषय नहीं है तो आवेदन कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें-

जरूरी खबर! B.Ed की जगह अब छात्रों को करना होगा ये कोर्स, NCTE ने किया लांच

DU के इस फेमस कॉलेज में निकली असिस्टेंट टीचर की भर्ती, यहां पढे़ं पूरी डिटेल

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Sarkari Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement