1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. एजुकेशन
  4. सरकारी नौकरी
  5. Indian Navy Recruitment 2021 : 12वीं पास के लिए भारतीय नौसेना में नौकरी का शानदार मौका, ऐसे करें अप्लाई

Indian Navy Recruitment 2021 : 12वीं पास के लिए भारतीय नौसेना में नौकरी का शानदार मौका, ऐसे करें अप्लाई

भारतीय वायु सेना ने ग्रुप सी में एक रिक्ति के लिए आवेदन आमंत्रित किया है। उपलब्ध रिक्तियां स्टेनो, सुपरट, कुक, हाउसकीपिंग स्टाफ, एमटीएस, एलडीसी, सीएस और एसएमडब्ल्यू, बढ़ई, लॉन्ड्रीमैन, अयाह, हिंदी टाइपिस्ट और विभिन्न अन्य पदों के लिए हैं।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: April 22, 2021 19:04 IST
Indian Navy Recruitment 2021 : 12वीं पास...- India TV Hindi
Image Source : FILE Indian Navy Recruitment 2021 : 12वीं पास के लिए भारतीय नौसेना में नौकरी का शानदार मौका, ऐसे करें अप्लाई

भारतीय वायु सेना ने ग्रुप सी में एक रिक्ति के लिए आवेदन आमंत्रित किया है। उपलब्ध रिक्तियां स्टेनो, सुपरट, कुक, हाउसकीपिंग स्टाफ, एमटीएस, एलडीसी, सीएस और एसएमडब्ल्यू, बढ़ई, लॉन्ड्रीमैन, अयाह, हिंदी टाइपिस्ट और विभिन्न अन्य पदों के लिए हैं। ग्रुप सी के तहत पोस्ट। इन पदों के लिए योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट Indian Air Force-- indianairforce.nic.in पर आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन करने की अंतिम तिथि

उसी के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 2 मई, 2021 है।

रिक्ति का विवरण
विभिन्न वायु सेना स्टेशनों / इकाइयों में ग्रुप सी सिविलियन पदों के लिए कुल 1524 रिक्तियों की भर्ती की जाएगी।

भारतीय वायु सेना भर्ती 2021: पात्रता मानदंड

  •     वरिष्ठ कंप्यूटर ऑपरेटर - मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से गणित या सांख्यिकी में स्नातक और इलेक्ट्रॉनिक डाटा प्रोसेसिंग में एक वर्ष का अनुभव।
  •     Supdt (स्टोर) - किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक या समकक्ष।
  •     स्टेनो Gde-II - मान्यता प्राप्त बोर्ड या विश्वविद्यालय से 12 वीं कक्षा पास या समकक्ष।
  •     लोअर डिवीजन क्लर्क (एलडीसी) - किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12 वीं कक्षा पास; कंप्यूटर पर अंग्रेजी में 35 wpm या हिंदी में 30 wpm की टाइपिंग की गति (35 wpm और 30 wmp प्रत्येक शब्द के लिए औसतन 5 प्रमुख अवसादों पर 10500 KDPH / 9000 KDPH के अनुरूप हैं)
  •     हिंदी टाइपिस्ट: किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12 वीं कक्षा पास। कंप्यूटर पर अंग्रेजी में 35 wpm या हिंदी में 30 wpm की टाइपिंग स्पीड (35 wpm और 30 wmp प्रत्येक शब्द के लिए औसतन 5 प्रमुख अवसादों पर 10500 KDPH / 9000 KDPH के अनुरूप है)।
  •     स्टोर कीपर: किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या विश्वविद्यालय से 12 वीं कक्षा या समकक्ष योग्यता।
  •     सिविलियन मैकेनिकल ट्रांसपोर्ट ड्राइवर (साधारण ग्रेड): किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या विश्वविद्यालय से मैट्रिकुलेशन पास या समकक्ष योग्यता; हल्के और भारी वाहनों के लिए वैध नागरिक ड्राइविंग लाइसेंस होना चाहिए; ड्राइविंग और मोटर तंत्र के ज्ञान में पेशेवर कौशल होना चाहिए; मोटर वाहन चलाने में न्यूनतम दो वर्ष का अनुभव।
  •     कुक (साधारण ग्रेड): किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से मैट्रिकुलेशन या खानपान में डिप्लोमा; ट्रेड में 1 साल का अनुभव।
  •     पेंटर (कुशल): किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से 10 वीं पास; किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से पेंटर के व्यापार में औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान प्रमाणपत्र।

चयन प्रक्रिया
भारतीय वायु सेना में विभिन्न पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा के आधार पर किया जाएगा

(i) जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग

(ii) संख्यात्मक योग्यता

(iii) सामान्य अंग्रेजी

(iv) सामान्य जागरूकता।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Sarkari Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन
Write a comment
X