Friday, March 29, 2024
Advertisement

Indian Navy Recruitment 2023: इंडियन नेवी में 10वीं पास युवाओं के लिए निकली बंपर वैकेंसी, ये रही डिटेल

Indian Navy job- 10वीं पास युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी है। इंडियन नेवी ने कई पदों पर वैकेंसी निकाली है। इच्छुक उम्मीदवार इन पदों के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इस भर्ती से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए यहां पढ़ें।

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: February 04, 2023 15:01 IST
Indian Navy- India TV Hindi
Image Source : PTI Indian Navy Recruitment 2023

इंडियन नेवी में जॉब करने के इच्छुक युवाओं के लिए सुनहरा मौका है। 10वीं और ITI पास युवाओं के लिए इंडियन नेवी में भर्ती निकली है। इंडियन नेवी ने सिविलियन कार्मिक पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों से आवेदन मांगे हैं। योग्य उम्मीदवार भारतीय नौसेना की आधिकारिक वेबसाइट joinindiannavy.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

ये आवेदन रोजगार समाचार में नोटिफिकेशन जारी होने के तीसरे दिन शुरू होगी। वहीं आवेदन की अंतिम तारीख की प्रारंभिक तिथि से 28वें दिन तक रहेगी। इस भर्ती अभियान से संगठन 249 खाली पदों को भरेगा। पात्रता, चयन प्रक्रिया और अन्य जानकारी के लिए नीचे पढ़ें।

एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया

जो उम्मीदवार इस पद के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उनके पास किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से मैट्रिक या समकक्ष प्रमाणपत्र होना चाहिए। साथ ही कुछ पदों के लिए ITI पास सर्टिफिकेट होना भी जरूरी है।

आयु सीमा

इस पद पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की आयु सीमा 18 से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

सेलेक्शन प्रोसेस

इन पद के लिए चयन प्रक्रिया में लिखित परीक्षा के बाद आवेदनों की स्क्रीनिंग द्वारा उम्मीदवारों की शॉर्टलिस्टिंग शामिल है। सभी पात्र उम्मीदवारों को आब्जेक्टिव टाइप प्रश्नों वाली लिखित परीक्षा में शामिल होना होगा। परीक्षा दो भाषाओं (अंग्रेजी और हिंदी) (सामान्य अंग्रेजी को छोड़कर) में होगी।

एप्लीकेशन फीस

उम्मीदवारों को इन पद के लिए 205 / - रुपये का शुल्क देना होगा। ये शुल्क नेट बैंकिंग या वीजा / मास्टर / रूपे क्रेडिट / डेबिट कार्ड / यूपीआई द्वारा ऑनलाइन मोड के माध्यम से ही जमा किए जा सकेंगे। ध्यान दें कि अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / भूतपूर्व सैनिक और महिला उम्मीदवारों को शुल्क नहीं देना है।

इसे भी पढ़ें-

Optical illusion: इस तस्वीर में छिपे हैं आपसे जुड़े पर्सनालिटी के राज, यकीन न हो तो खुद देखें
AIIMS Recruitment: AIIMS में निकली नौकरियों की भरमार, ऐसे करें अप्लाई

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Sarkari Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement