Monday, April 29, 2024
Advertisement

रेलवे ने असिस्टेंट लोको पायलट भर्ती के उम्मीदवारों को दी बड़ी राहत, आयु सीमा में किया छूट का ऐलान

भारतीय रेल ने असिस्टेंट लोको पायलट भर्ती के उम्मीदवारों के लिए बड़ा ऐलान किया है। रेलवे बोर्ड ने उम्मीदवारों को बड़ी राहत देते हुए आयु सीमा में छूट का ऐलान किया है।

IndiaTV Hindi Desk Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: January 30, 2024 11:33 IST
RRB ALP Vacancy 2024- India TV Hindi
Image Source : FILE RRB ALP Vacancy 2024

रेलवे की असिस्टेंट लोको पायलट भर्ती के उम्मीदवारों के लिए बड़ी खबर है। भारतीय रेलवे की भर्ती बोर्ड ने उम्मीदवारों को बड़ी राहत देते हुए आयु सीमा में छूट दी है। रेलवे ने इसे लेकर एक नोटिस भी जारी किया है। नोटिस में कहा गया कि कोरोना महामारी के लिए कारण ओवर ऐज हो चुके छात्रों को इस भर्ती में छूट देने का फैसला किया गया है। फैसले के मुताबिक, ऐसे उम्मीदवारों की आयु सीमा में 3 साल की छूट दी जाएगी। जानकारी दे दें कि कई राज्यों में रेलवे की भर्ती को लेकर उम्मीदवार आंदोलन कर सीट व आयु सीमा की बढ़ोतरी को लेकर मांग कर रहे थे।

3 साल की छूट

रेलवे ने नोटिस में कहा कि उम्मीदावर अब 18 से 33 वर्ष की आयु तक आवेदन कर सकते हैं। रेल मंत्रालय ने आगे कहा कि जो उम्मीदवार ओवरएज हो गए हैं और कोरोना महामारी के कारण इस भर्ती में भाग नहीं सकते, ऐसे अभ्यर्थियों के लिए आयु सीमा में 3 साल की छूट देने का फैसला किया गया है। नोटिस में आगे बताया गया कि आयु की गणना 1 जुलाई 2024 से होगी। नई आयु सीमा के उम्मीदवार अब 31 जनवरी 2024 से इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।

चल रही आवेदन प्रक्रिया

रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) ने असिस्टेंट लोको पायलट के 5696 पदों पर भर्ती के लिए 20 जनवरी 2024 से आवेदन प्रक्रिया शुरू हुई थी। रेलवे की इस भर्ती के लिए आवेदन की लास्ट डेट 19 फरवरी 2024 है।

क्वालिफिकेशन

इस भर्ती में आवेदन करने वाले उम्मीदवार के पास 10वीं पास एवं आईटीआई या 10वीं एवं संबंधित ट्रेड में तीन वर्ष इंजीनियरिंग डिप्लोमा होना चाहिए।

आयु सीमा

इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की उम्र 18-33 वर्ष होनी चाहिए। वहीं, आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को नियमानुसार छूट मिलेगी। 

आवेदन शुल्क

इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को 500 रुपये फीस देनी होगी। बता दें कि सीबीटी 1 परीक्षा में जो हिस्सा लेगा उसके 400 रुपये लौटा दिए जाएंगे।  वहीं, एससी, एसटी, महिला, ईबीसी, दिव्यांग- 250 रुपये हैं, साथ ही इनमें सीबीटी 1 परीक्षा में जो हिस्सा लेगा उसके पूरे 250 रुपये लौटा दिए जाएंगे। 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Sarkari Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement