Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

रेलवे की इस बंपर भर्ती के लिए आज ही करें अप्लाई, एक दिन से चूक गए तो नहीं मिलेगी नौकरी

रेलवे बोर्ड ने कुल 596 पदों पर वैकेंसी निकाली है। इनमें स्टेनोग्राफर के लिए 8 पद हैं। जबकि, सीनियर कॉमर्शियल क्लर्क और टिकट क्लर्क के लिए 154 पदों पर वैकेंसी है। गुड्स गार्ड के 46 पदों पर वैकेंसी है।

India TV News Desk Edited By: India TV News Desk
Published on: November 27, 2022 11:49 IST
Indian Railway Recruitment- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO आज ही करें रेलवे में नौकरी के लिए अप्लाई

भारतीय रेलवे में नौकरी करने के लिए युवाओं के पास खास मौका है। रेलवे बोर्ड ने स्टेशन मास्टर, कलर्क समेत कई पदों पर भर्ती निकाली है। खास बात यह है कि भर्ती के लिए आवेदन करने की अंतिम तारीथ 28 नंवबर 2022 है। यानि कल के बाद आप इस भर्ती के लिए अप्लाई नहीं कर सकते हैं। अगर आप भी भारतीय रेलवे में नौकरी करना चाहते हैं तो देर ना करें,  तुरंत आधिकारिक वेबसाइट cr.indianrailways.gov.in पर जा कर अप्लाई करें।

किन पदों पर है वैकेंसी

रेलवे बोर्ड ने कुल 596 पदों पर वैकेंसी निकाली है। इनमें स्टेनोग्राफर के लिए 8 पद हैं। जबकि, सीनियर कॉमर्शियल क्लर्क और टिकट क्लर्क के लिए 154 पदों पर वैकेंसी है। गुड्स गार्ड के 46 पदों पर वैकेंसी है। जबकि, स्टेशन मास्टर के 75 पद पर वैकेंसी है। जूनियर लेखा सहायक पद की बात करें तो इस पर 150 पदों पर वैकेंसी निकली है। जूनियर कमर्शियल क्लर्क-कम-टिकट क्लर्क के 126 पदों पर और लेखा लिपिक के 37 पदों पर वैकेंसी है।

भर्ती के लिए क्या हैं योग्यताएं

इस भर्ती में अलग-अलग पदों के लिए अलग-अलग योग्यताएं हैं। जैसे स्टेनोग्राफर पद के लिए आपका किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड/विश्वविद्यालय से 12वीं या इसके समकक्ष परीक्षा पास होना जरूरी है। इसके साथ ही आपकी शॉर्टहैंड की स्पीड कम से कम 80 शब्द प्रति मिनट होनी चाहिए। सीनियर कॉमर्शियल क्लर्क-सह-टिकट क्लर्क के पद पर योग्यता की बात करें तो इसके लिए आपके पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएट या इसके समकक्ष की डिग्री होनी चाहिए।

गुड्स गार्ड पद पर योग्यता की बात करें तो आपके पास इसके लिए किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएट की डिग्री होनी चाहिए। वहीं स्टेशन मास्टर के लिए आपके पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएट या इसके समकक्ष डिग्री होनी चाहिए। अधिक जानकारी के लिए आपको रेलवे बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी नोटिफिकेशन पढ़ना चाहिए।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Sarkari Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement