Friday, May 24, 2024
Advertisement

खुशखबरी! मध्य प्रदेश कांस्टेबल वैकेंसी में बढ़ाए गए इतने पद, जानें पूरी डिटेल

MP Constable Recruitment 2022: अगर आप सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं तो आपके लिए खुशखबरी है। मध्यप्रदेश सरकार ने मध्य प्रदेश एक्साइज कांस्टेबल भर्ती के पद बढ़ा दिए हैं।

Edited By: India TV News Desk
Published on: December 24, 2022 11:33 IST
मध्य प्रदेश कांस्टेबल भर्ती में बढ़ाए गए करीब 3 गुना पद- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO मध्य प्रदेश कांस्टेबल भर्ती में बढ़ाए गए पद

सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए बड़ी खबर है। मध्य प्रदेश आबकारी विभाग में एक्साइज कांस्टेबल के पद बढ़ाए गए हैं। मध्यप्रदेश प्रोफेनल एग्जामिनेशन बोर्ड ने पदों की करीब 3 गुना सख्ंया बढ़ा दिया है। एक्साइज कांस्टेबल के 200 पदों से बढ़ाकर 462 पद कर दिए गए हैं। इसके अतिरिक्त आवदेन की अंतिम तारीख भी बढ़ा दी गई है। पहले इस भर्ती के लिए अंतिम तारीख 24 दिसंबर 2022 थी जिसे बढ़ाकर 29 दिसंबर कर दिया गया है। ऐसे में वे उम्मीदवार जो अबतक इस भर्ती के आवेदन नहीं कर पाएं हैं वे अतिंम तारीख से पहले आवेदन कर लें। बता दें कि आवेदन प्रोसेस आज 10 दिसंबर से शुरू की गई थी। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट peh.mp.gov.in या mponline.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

इस तारीख को होगी परीक्षा

आपको जानकारी दे दें कि लिखित परीक्षा 20 फरवरी 2023 को आयोजित की जाएगी। ये परीक्षाएं भोपाल, इंदौर, जबलपुर, ग्वालियर, उज्जैन, रतलाम, सागर, सतना, खंडवा और सीधी के एग्जाम सेंटरों पर आयोजित होगी। लिखित परीक्षा में 100 नंबर का पेपर होगा जिसमें MCQ टाइप सवाल पूछे जाएंगे। ध्यान दें कि परीक्षा क्वालीफाई करने के लिए अनरिजर्व कैटेगरी के उम्मीदवार को न्यूनतम 60 फीसदी नंबर और एससी,एसटी और ओबीसी को न्यूनतम 50 फीसदी नंबर लाने होंगे।

इस भर्ती के लिए योग्यता

इस वैकेंसी के लिए उम्मीदवार को किसी भी स्ट्रीम से 12वीं पास होना जरूरी है।

इस भर्ती के लिए उम्र सीमा

इस वैकेंसी के लिए उम्मीदवार की आयु 18 से 33 साल के बीच होनी चाहिए। एससी, एसटी ओबीसी व सभी कैटेगरी की महिलाओं को अधिकतम उम्र सीमा में 5 साल की छूट दी जाएगी।

फिजिकल एजिबिलिटी क्वालिफिकेशन

ध्यान दें, पुरूष उम्मीदवार की लंबाई कम से कम 167.5 cm होनी चाहिए। साथ ही सीना न्यूनतम 81cm और फुलाव के साथ 86cm होनी चाहिए। महिला उम्मीदवार की लंबाई न्यूनतम 152.5cm होनी जरूरी है।

सैलरी

चुने गए उम्मीदवार को 19,500 से 62,000 रुपये प्रति माह मिलेंगे।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Sarkari Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement