Thursday, May 16, 2024
Advertisement

10वीं पास भी हैं तो मिल जाएगी ये पक्की सरकारी नौकरी, इस राज्य में निकली बंपर भर्ती

Punjab Police Constable Recruitment 2023: सरकारी नौकरी की राह देख रहे युवाओं के लिए शानदार मौका है। पंजाब पुलिस में कांस्टेबल पदों पर भर्ती निकली है। उम्मीदवार इन पदों पर अप्लाई कर सकते हैं।

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Updated on: February 16, 2023 15:15 IST
Punjab Police- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO पंजाब पुलिस कांस्टेबल भर्ती

Punjab Police Constable Recruitment: अगर आप दसवीं पास है और नौकरी की राह देख रहे हैं तो ये आपके लिए सुनहरा मौका है। पंजाब पुलिस ने कांस्टेबल पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू हो गए हैं। योग्य और इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट punjabpolice.gov.in पर जाकर अपना आवेदन कर सकते हैं। ध्यान दें कि उम्मीदवार इस भर्ती के लिए आवेदन 8 मार्च रात 11:55 बजे तक कर सकते हैं। इस भर्ती अभियान से पंजाब पुलिस में 1,746 कांस्टेबल के खाली पदों को भरा जाना है। इस भर्ती में 1746 पदों में से 570 पद महिला उम्मीदवारों के लिए रिजर्व रखा गया है, इसलिए महिलाओं के लिए ये सरकारी नौकरी पाने का एक सुनहरा मौका है।

एजुकेशन क्वालिफिकेशन और आयु सीमा

पंजाब पुलिस कांस्टेबल पदों के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को 1 जनवरी, 2023 को या उससे पहले कम से कम 10+2 या समकक्ष उत्तीर्ण होना चाहिए। भूतपूर्व सैनिक उम्मीदवारों के लिए, न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता मैट्रिकुलेशन (कक्षा 10) है। इसके अलावा, सभी उम्मीदवारों को अनिवार्य या वैकल्पिक विषयों में से एक के रूप में पंजाबी के साथ मैट्रिक परीक्षा या पंजाब सरकार द्वारा निर्दिष्ट पंजाबी भाषा में कोई अन्य समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए।उम्मीदवार जो 18-28 वर्ष (1 जनवरी, 2023 तक) के आयु वर्ग में हैं, इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को ऊपरी आयु सीमा में छूट दी जाएगी। पुरुष उम्मीदवारों की लंबाई कम से कम 5 फीट 7 इंच और महिला उम्मीदवारों के लिए 5 फीट 2 इंच होनी चाहिए।

सेलेक्सन प्रोसेस

उम्मीदवारों का चयन तीन चरणों में किया जाएगा। स्टेज- I में दो कंप्यूटर आधारित, बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQ) प्रकार के प्रश्नपत्र होंगे। स्टेज- II में फिजिकल मेजरमेंट टेस्ट (PMT) और फिजिकल स्क्रीनिंग टेस्ट (PST) होगा और स्टेज- III में डॉक्यूमेंट स्क्रूटनी होगी।

Click here for the direct link

इसे भी पढ़ें-

UP Board 2023: जब अचानक एग्जाम सेंटर पहुंच गए लखनऊ के डीएम, देखें Video
UP के कई जिलों में ED की ताबड़तोड़ छापेमारी, स्कॉलरशिप स्कैम से जुड़ा है मामला

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Sarkari Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement