रेलवे ग्रुप डी रिजल्ट को लेकर इंतजार खत्म! डायरेक्ट लिंक से देख सकते हैं परिणाम

रेलवे ग्रुप डी रिजल्ट को देखने के लिए आप होम पेज पर दिख रहे रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें। क्लिक करते ही RRB Group D Result खुल जाएगा। यहां अपने रोल नंबर के हिसाब से अपना रिजल्ट देखें।

India TV News Desk Edited By: India TV News Desk
Published on: November 20, 2022 9:09 IST
Railway Group D Result- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO रेलवे ग्रुप डी रिजल्ट

रेलवे ग्रुप डी रिजल्ट का इंतजार लाखों छात्रों को है। काफी समय से ये छात्र इंतजार कर रहे हैं कि कब रेलवे बोर्ड RRB Group D Result जारी करे और पास होने वाले छात्रों को सरकारी नौकरी का तमगा मिले। हालांकि, अब छात्रों को और इंतजार करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि बोर्ड जल्द ही इस परीक्षा के रिजल्ट की घोषणा करने वाला है। यह रिजल्ट रेलवे बोर्ड की तरफ से उसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी होगी और अभ्यर्थी उसे वहीं जा कर देख सकते हैं। हालांकि, यहां हम आपको एक ऐसा डायरेक्ट लिंक देने जा रहे हैं, जिस पर टच करते ही आप सीधा अपना रिजल्ट देख पाएंगे।

रेलवे ग्रुप डी रिजल्ट का डायरेक्ट लिंक

आप इस डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करके RRB Group D Result 2022 देख सकते हैं। लेकिन अगर आप स्टेप बाय स्टेप जाना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले rrbcdg.gov.in पर जाना होगा। होम पेज पर दिख रहे रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें। क्लिक करते ही RRB Group D Result खुल जाएगा। यहां अपने रोल नंबर के हिसाब से अपना रिजल्ट देखें।

क्वालिफाइंग नंबर क्या होगा

जिन छात्रों ने इस परीक्षा में भाग लिया था, अब उनके दिमाग में जो सबसे बड़ा सवाल घूम रहा है, वह यह है कि आखिर इस परीक्षा में पास होने के लिए उनके कितने नंबर आने चाहिए। आपको बता दें अगर आपको इस परीक्षा में पास होना है तो आपके कम से कम निर्धारित न्यूनतम नंबरों से अधिक नंबर होने चाहिए। रेलवे बोर्ड ने अपने आधिकारिक नोटिफिकेशन के साथ कैटेगरी वाइज आरआरबी ग्रुप डी न्यूनतम नंबरों की एक लिस्ट जारी की है जिसे देख कर आप समझ सकते हैं कि आपको कम से कम कितने नंबर लाने हैं।

इस नोटिफिकेशन में साफ-साफ लिखा है कि जनरल कैटेगरी के लिए न्यूनतम अंक होंगे, पेपर के कुल अंकों का 40 फीसदी। वहीं EWS कैटेगरी के लिए भी न्यूनतम अंक होंगे, पेपर के कुल अंकों का 40 फीसदी। जबकि,  OBC कैटेगरी के लिए न्यूनतम अंक होंगे, पेपर के कुल अंकों का 30 फीसदी। वहीं SC और ST कैटेगरी के लिए न्यूनतम अंक होंगे, पेपर के कुल अंकों का 30 फीसदी।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Sarkari Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन