Sunday, May 19, 2024
Advertisement

BPSC Teacher Bharti: इस राज्य में 70 हजार खाली पदों पर निकलने वाली है शिक्षकों की भर्ती, तैयारियां हुईं शुरू

बिहार में शिक्षक भर्ती के लिए जल्द ही बंपर भर्ती निकलने वाली है। जो उम्मीदवार सरकारी नौकरी का सपना देख रहे हैं वे इस भर्ती नोटिफिकेशन निकलने पर नजर बनाए रख सकते हैं।

Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Published on: October 26, 2023 12:36 IST
BPSC Teacher Bharti 2023- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO BPSC Teacher Bharti

BPSC Teacher Jobs: बिहार के युवाओं के लिए जल्द ही एक बड़ी खुशखबरी आने वाली है। जल्द ही शिक्षकों की करीब 70 हजार पदों पर भर्ती होगी। सरकार इन शिक्षकों की नियुक्ति परीक्षा के दूसरे चरण की तैयारी में जुट गई है। शिक्षा विभाग ने टीचर भर्ती के अगले चरण में इन 70 हजार पदों पर नियुक्ति के लिए सामान्य प्रशासन विभाग को बुधवार को अधियाचना भेजी है। इसके लिए अधियाचना विभाग के माध्यम से बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) को भेजी जाएगी। मध्य, माध्यमिक और उच्च माध्यमिक विद्यालयों के टीचरों की नियुक्ति इस चरण में होनी है। जानकारी दे दें कि इनमें माध्यमिक-उच्च माध्यमिक शिक्षकों के 37,710 पद खाली हैं। वहीं, मध्य विद्यालय के शिक्षकों के 31,982 पद खाली हैं।

55 सौ करोड़ रुपये से ज्यादा का अतिरिक्त बोझ 

70 हजार पदों पर शिक्षकों की नियुक्ति के बाद राज्य सरकार पर वित्तीय बोझ थोड़ा बढ़ आएगा, शिक्षा विभाग ने इसका आकलन कर लिया। शिक्षा विभाग के मुताबिक, 70 हजार पदों पर बहाली पूरी होने के बाद उनकी सैलरी आदि मद पर सालाना 5512 करोड़ रुपये का अतिरिक्त खर्च हो जाएगा।

1 लाख 10 हजार पद 

अनुमान लगाया जा है कि अभी हो रही शिक्षक नियुक्ति प्रक्रिया में माध्यमिक और उच्च माध्यमिक के करीब 40,000 पद खाली रह गए हैं। अगले चरण की नियुक्ति में इन पदों को भी अगर जोड़ा जाए तो इन कुल रिक्तियों की संख्या 1 लाख 10 हजार हो जाएगी। बता दें कि विभाग की तरफ से दूसरे फेज के लिए 70 हजार खाली पद पहले ही तय की जा चुकी हैं। जानकार बताते हैं कि अक्टूबर के अंतिम या नवंबर के पहले हफ्ते में विज्ञापन निकला जा सकता है। विभाग ने पहले ही घोषणा कर दी है कि टीचर भर्ती के दूसरे फेज की जिम्मेदारी बीपीएससी को सौंपी जाएगी। जिन विषयों में निर्धारित सीट से कम उम्मीदवार मिले हैं, इन विषयों के रिक्त पदों को आगे की नियुक्ति में जोड़ दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें:

Join Indian Territorial Army 2023: इंडियन टेरिटोरियल आर्मी में निकली ऑफिसर पदों पर भर्ती, ऐसे करें आवेदन

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Sarkari Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement