Monday, April 29, 2024
Advertisement

ऐसे डाउनलोड करें SSC CGL टियर 1 का एडमिट कार्ड, 1 से 13 दिसंबर के बीच होगी परीक्षा

SSC CGL टियर 1 एग्जाम को लेकर बड़ी अपडेट यह है कि स्टाफ सेलेक्शन कमीशन की ओर से SSC CGL 2022 के लिए टियर 1 परीक्षा के तारीखों की घोषणा कर दी गई है। यह परीक्षा 1 से 13 दिसंबर 2022 के बीच आयोजित होगी।

India TV News Desk Edited By: India TV News Desk
Published on: October 31, 2022 19:29 IST
ऐसे डाउनलोड करें SSC CGL टियर 1 का एडमिट कार्ड- India TV Hindi
Image Source : PTI ऐसे डाउनलोड करें SSC CGL टियर 1 का एडमिट कार्ड

SSC CGL की तैयारी भारते के लाखों करोड़ों छात्र करते हैं। आप यहां तक कह सकते हैं कि देश का हर ग्रैजुएट एक बार इस परीक्षा की तैयारी के बारे में सोचता जरूर है। जाहिर सी बात है जब परीक्षा इतनी बड़ी है, तो हम आपको इसके छोटे से छोटे अपडेट से बेखबर कैसे रहने दो। बड़ी अपडेट यह है कि स्टाफ सेलेक्शन कमीशन की ओर से SSC CGL 2022 के लिए टियर 1 परीक्षा के तारीखों की घोषणा कर दी गई है। यह परीक्षा 1 से 13 दिसंबर 2022 के बीच आयोजित होगी। आपको बता दें इस बार कंबाइंड ग्रेजुएशन लेवल यानी CGL परीक्षा के माध्यम से कुल 20 हजार से ज्यादा पदों पर भर्ती होगी।

कैसे करें एडमिट कार्ड डाउनलोड

स्टाफ सेलेक्शन कमीशन की ओर से आयोजित SSC CGL 2022 की परीक्षा के लिए उम्मीदवार ऐसे अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले अभ्यर्थियों को ऑफिशियल वेबसाइट ssc.nic.in पर जाना होगा। इसके बाद आपको वेबसाइट की होम पेज पर Login करना होगा और फिर Admit card के लिंक पर जाना होगा। यहां आपको Download SSC CGL 2022 Admit Card के लिंक पर क्लिक करना होगा। जैसे ही आप इस पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक नया विंडो खुलेगा। जहां उम्मीदवार अपना एप्लीकेशन नंबर और पासवर्ड दर्ज कर सबमिट करेगा। सबमिट करते ही एडमिट कार्ड आपके स्क्रीन पर खुल जाएगा, अब आप इसे डाउनलोड कर सकते हैं।

किस तरह से होगी SSC CGL की परीक्षा

SSC द्वारा घोषित CGL एग्जाम स्कीम 2022 के मुताबिक परीक्षा 1 घंटे की होगी और इसमें जनरल इंटेलीजेंस, रीजनिंग, जनरल अवेयरनेस, क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड और इंग्लिश कॉम्प्रीहेंशन के विषयों से ऑब्जेक्टिव 25-25 प्रश्न पूछे जाएंगे। सही उत्तर के लिए उम्मीदवारों को हर प्रश्न पर 2 अंक दिए जाएंगे और हर गलत उत्तर के लिए 0.5 यानि आधे नंबर काटे जाएंगे। SSC ने इस बार CGL टियर 3 और 4 को टियर-2 में अब मिला दिया है। यानि अब सिर्फ टियर 1 और टियर 2 की ही परीक्षाएं ही होंगी। जो उम्मीदवार टियर 1 में पास होंगे वह ही टियर 2 की परीक्षा में शामिल होंगे।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Sarkari Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement