Friday, May 10, 2024
Advertisement

Sarkari Naukri: जल्दी करें! दिल्ली पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए आवेदन की अंतिम तारीख आज, मिलेगी 69 हजार सैलरी

सरकारी नौकरी की राह देख रहे हैं तो ये मौका आपके लिए ही है। दिल्ली पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए आज आवेदन करने की लास्ट डेट हैं, जो उम्मीदवार इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं वे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 30, 2023 11:31 IST
सरकारी नौकरी- India TV Hindi
Image Source : FILE सरकारी नौकरी

सरकारी नौकरी की राह देख रहे हैं तो ये खबर आपके लिए ही है। एसएससी आज दिल्ली पुलिस कांस्टेबल भर्ती में आवेदन की तारीख खत्म कर देगी है। इस वैकेंसी में कुल 7547 पद भरे जानें हैं। इन पदों पर आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवार जो अभी तक किसी कारणवश आवेदन नहीं कर सकें हैं, तो वे आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। बता दें कि आज ही ऑनलाइन मोड से फीस जमा कराने की तारीख भी खत्म होगी। वहीं, फॉर्म में करेक्शन करने के लिए विंडो 3 से 4 अक्टूबर 2023 के बीच खोली जाएगी। वहीं, लिखित परीक्षा में 14 नवंबर से 5 दिसंबर के बीच होनी है। 

वैकेंसी डिटेल

इस भर्ती के जरिए कुल 7547 पद भरे जानें हैं, जिनमें 4453 वैकेंसी ओपन कैटेगरी के पुरुष उम्मीदवारों के लिए है। वहीं, 2491 पद ओपन कैटेगरी में महिला उम्मीदवारों के लिए है। वहीं, करीब 600 पद एक्स सर्विसमैन के लिए रिजर्व हैं। बता दें कि 7547 पदों में से अनरिजर्व कैटेगरी में 4555 पद व रिजर्व कैटेगरी जैसे एससी 1301, ईडब्ल्यूएस 810, ओबीसी 429 व एसटी के 452 पद शामिल हैं। 

क्वालिफिकेशन

इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को किसी भी स्ट्रीम से 12वीं पास होना होगा।

आयु सीमा 

इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की आयु 18 से 25 साल के बीच होनी चाहिए। एससी व एसटी को 5 वर्ष और ओबीसी को 3 वर्ष की छूट मिलेगी। 

सेलेक्शन 

इन पदो पर चयन के लिए उम्मीदवारों को कंप्यूटर बेस्ड लिखित परीक्षा और फिजिकल टेस्ट प्रक्रिया से गुजरना होगा।

बता दें कि कम्प्यूटर आधारित परीक्षा में एक-एक नंबर के 100 बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे। इनमें से 50 प्रश्न सामान्य ज्ञान, 25 रीजनिंग, 15 न्यूमेरिकल एबिलिटी और 10 प्रश्न कम्प्यूटर से आएंगे। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक चौथाई नंबर काटा जाएगा। इसके बाद उम्मीदवार को फिजिकल टेस्ट क्वालिफाइ करना होगा। सेलेक्शन की मेरिट लिखित परीक्षा में प्राप्त नंबरों के आधार पर ही बनेगी।

कद-काठी संबंधी क्राइटेरिया

पुरुषों के लिए लंबाई कम से कम 165 सेमी होनी चाहिए। वहीं, छाती कम से कम 78 सेमी हो और 4 सेमी का फुलाव होना चाहिए। वहीं, महिला उम्मीदवारों के लिए लंबाई 157 सेमी तय की गई है। 

कांस्टेबल भर्ती की फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट (पीएसटी) के नियम

पुरुषों के लिए न्यूनतम लंबाई - 170 सेमी होनी चाहिए, वहींस, पुरुषों के लिए सीना 81 सेमी और फुलाकर 85 सेमी होनी जरूरी है। जबकि, महिला उम्मीदवार के लिए न्यूनतम लंबाई 157 सेमी रखी गई है।

कांस्टेबल भर्ती के लिए पीईटी नियम

पुरुषों को 6 मिनट में 1600 मीटर दौड़ लगानी होगी, वहीं, 14 फीट लंबी कूद और 3.9 फीट ऊंची कूद भी लगानी होगी। जबकि महिला उम्मीदवारों के लिए 8 मिनट में 1600 मीटर दौड़, 10 फीट लंबी कूद, 3 फीट ऊंची कूद लगानी होगी।

सैलरी

इन पदों पर चयनित उम्मीदवारों को लेवल-3 (21700- 69100 रुपये) की सैलरी दी जाएगी।

अन्य जानकारी

जिन उम्मीदवारों के पास एनसीसी सी सर्टिफिकेट होगा, उन्हें 5 फीसदी नंबर, एनसीसी बी सर्टिफिकेट वालों को 3 फीसदी और एनसीसी ए सर्टिफिकेट वालों को दो फीसदी मार्क्स अतिरिक्त दिए जाएंगे।

ये भी पढ़ें:

अप्रेंटिस पदों पर यहां निकली बंपर भर्ती, जानें किस तारीख से शुरू हैं आवेदन

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Sarkari Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement