Saturday, May 18, 2024
Advertisement

आज खत्म हो रहे एसएससी एमटीएस हवलदार भर्ती के रजिस्ट्रेशन, ऐसे करें अप्लाई

एसएससी एमटीएस, हवलदार भर्ती के रजिस्ट्रेशन आज से खत्म हो रहे हैं। जो उम्मीदवार इस भर्ती परीक्षा में अब तक आवेदन नहीं कर सके हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। इससे जुड़ी अन्य जानकारी के लिए यहां पढ़ें...

Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: July 21, 2023 6:19 IST
Sarkari naukri- India TV Hindi
Image Source : FILE सरकारी नौकरी

कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) मल्टी-टास्किंग (गैर-तकनीकी) स्टाफ (एमटीएस) और हवलदार (सीबीआईसी और सीबीएन) भर्ती 2023 के लिए रजिस्ट्रेशन आज खत्म हो जाएगी। जो उम्मीदवार अभी तक इस भर्ती प्रक्रिया में आवेदन नहीं कर सके हैं वे एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। बता दें कि आवेदन आज रात 11.00 बजे तक स्वीकार किए जाएंगे। रजिस्ट्रेशन के बाद उम्मीदवार एसएससी एमटीएस (टियर-I) में कंप्यूटर आधारित परीक्षा, शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी)/शारीरिक मानक परीक्षण (पीएसटी) (केवल हवलदार के पद के लिए) शामिल होंगे। यह सितंबर में आयोजित होगी। इस भर्ती अभियान का उद्देश्य एमटीएस के लिए कुल 2,196 पदों को भरना है। सीबीआईसी और सीबीएन में हवलदार के लिए रिक्तियों की संख्या 1,758 है।

आधिकारिक नोटिस के मुताबिक, "एमटीएस और हवलदार (सीबीआईसी और सीबीएन) परीक्षा के इच्छुक उम्मीदवारों को अपना ऑनलाइन आवेदन अंतिम तारीख यानी 21 जुलाई से बहुत पहले जमा करना चाहिए। उन्हें वियोग/असमर्थता की संभावना से बचने के लिए अंतिम तिथि तक इंतजार नहीं करना चाहिए।" समापन के दिनों में सर्वर पर भारी ट्रैफिक के कारण वेबसाइट पर लॉग इन करने में विफलता का सामना करना पड़ सकता है।

SSC MTS, Havaldar Recruitment 2023: एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया

आयु सीमा

सीबीएन (राजस्व विभाग) में एमटीएस और हवलदार पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु 18-25 वर्ष के भीतर होनी चाहिए। सीबीआईसी (राजस्व विभाग) में हवलदार और एमटीएस के कुछ पदों के लिए आवेदन करने वाले व्यक्तियों की आयु 18-27 वर्ष होनी चाहिए।

एजुकेशन क्वालिफिकेशन

इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा 10 या समकक्ष परीक्षा पूरी करनी चाहिए। उम्मीदवार या तो भारत का नागरिक होना चाहिए, या नेपाल या भूटान का निवासी होना चाहिए।

SSC MTS, Havaldar Recruitment 2023: आवेदन शुल्क

इन पदों पर सामान्य और ओबीसी वर्ग के आवेदकों को 100 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा। वहीं, महिला, एसटी/एसटी/पीडब्ल्यूडी/पूर्व सैनिकों को इस परीक्षा के लिए कोई शुल्क नहीं देना होगा।

SSC MTS, Havaldar Recruitment 2023: ऐसे करें अप्लाई

सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर जाएं।

फिर खुद को रजिस्टर करें और अपने क्रेडेंशियल का उपयोग करके पोर्टल पर लॉगिन करें।
इसके बाद लॉग इन करने के बाद, 'मल्टी-टास्किंग (गैर-तकनीकी) स्टाफ परीक्षा 2023' में 'अप्लाई' पर क्लिक करें।
फिर एप्लीकेशन फॉर्म पूरा करें।
इसके बाद जरूरी डाक्यूमेंट और स्कैन किए गए रंगीन पासपोर्ट आकार के फोटो जेपीईजी फॉर्मेट में अपलोड करें।
अब आवेदन शुल्क का भुगतान करें और सबमिट पर क्लिक करें।
अंत में इसकी एक कॉपी प्रिंट कर रख लें।

ये भी पढ़ें:

मेडिकल काउंसिल ने बदल दिए नीट यूजी काउंसलिंग के नियम-कायदे, MBBS और BDS स्टूडेंट्स को होगा ये फायदा
हो गया ऐलान! इस दिन आ रहे CUET PG के रिजल्ट, जानें कैसे करना है चेक

 

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Sarkari Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement