Saturday, April 27, 2024
Advertisement

TN TRB recruitment 2023: 2200 से ज्यादा शिक्षक पदों पर निकली भर्ती, क्या है एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया

TN TRB recruitment 2023: तमिलनाडु शिक्षक भर्ती बोर्ड (टीएन टीआरबी) की तरफ से ग्रेजुएट टीचर और ब्लॉक रिसोर्स टीचर एजुकेटर्स के पदों पर भर्ती निकाली गई है। इन पदों पर भर्ती के लिए बोर्ड जल्द ही ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू करने जा रहा है।

Akash Mishra Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Updated on: October 29, 2023 19:20 IST
सांकेतिक फोटो- India TV Hindi
Image Source : FILE सांकेतिक फोटो

TN TRB recruitment 2023: अगर आप टीचिंग क्षेत्र में नौकरी की तलाश कर रहे हैं तो ये आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती है।  तमिलनाडु शिक्षक भर्ती बोर्ड (टीएन टीआरबी) ने ग्रेजुएट टीचर और ब्लॉक रिसोर्स टीचर एजुकेटर्स (बीआरटीई) के लिए भर्ती निकाली है। हालांकि, इन पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया अभी शुरू नहीं की गई है। एक बार शुरू होने के बा उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट trb.tn.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकेंगे। 

कब से शुरू होंगे आवेदन 

जारी की गई नोटिफिकेशन में दिए गए विवरण के मुताबिक योग्य उम्मीदवार इसके लिए 1 से 30 नवंबर (शाम 5 बजे तक) आधिकारिक वेबसाइट trb.tn.gov.in पर आवेदन कर सकते हैं। 

पात्रता मापदंड

  • स्नातक के साथ दो वर्षीय डीएलएड (चाहे जिस भी नाम से जाना जाए) या 
  • कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ स्नातक और बीएड या
  • एनसीटीई नियमों के अनुसार कम से कम 45 प्रतिशत अंकों के साथ स्नातक और बीएड
  • कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ कक्षा 12 (या इसके समकक्ष) और 4 वर्षीय बीएलएड या
  • कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ एचएस या इसके समकक्ष और 4 वर्षीय बीए/बीएससीएड या बीएएड/बीएससीएड या
  • इन रिक्तियों के लिए कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ स्नातक और बीएड, (विशेष शिक्षा) योग्यता आवश्यक है।
  • इसके अलावा, उम्मीदवारों को उन विषयों/भाषाओं में डिग्री या उसके समकक्ष डिग्री प्राप्त करनी होगी जिनके लिए भर्ती की जाएगी। उन्हें प्रासंगिक वैकल्पिक विषय के साथ टीएनटीईटी पेपर 2 परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। इसके अतिरिक्त, उम्मीदवारों को तमिल भाषा का पर्याप्त ज्ञान होना आवश्यक है।
  • ऐसे उम्मीदवारों के मामले में जिनके पास तमिल का आवश्यक ज्ञान नहीं है, लेकिन अन्यथा नियुक्ति के लिए पात्र हैं, उन्हें दो साल की अवधि के भीतर टीएनपीएससी द्वारा आयोजित तमिल में द्वितीय श्रेणी भाषा परीक्षा (पूर्ण परीक्षा) उत्तीर्ण करनी होगी। अपॉइंटमेंट की तिथि।

आवेदन शुल्क  
इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले एससी, एससीए, एसटी और दिव्यांग व्यक्तियों के लिए आवेदन शुल्क ₹300 है। जबकि अन्य सभी के लिए आवेदन शुल्क ₹600 है। 

ये भी पढ़ें: हमास को इजराइल के अलावा ये देश मानते हैं आतंकी संगठन
AIIMS में ग्रुप सी के विभिन्न पदों पर निकली भर्ती
 

 

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Sarkari Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement