Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

UP Anganwadi Bharti: जल्द होगी यूपी आंगनवाड़ी में हजारों पदों पर रिक्रूटमेंट, 10-12 साल से नहीं हुई थी भर्ती

UP Anganwadi Bharti: उत्तर प्रदेश निदेशालय ने सभी जिलों को आंगनबाड़ी, मिनी आंगनबाड़ी एवं सहायिकाओं (आरक्षित सहित सभी श्रेणियों) के खाली पदों का विवरण एक सप्ताह के अंदर देने को कहा है।

IndiaTV Hindi Desk Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Published on: April 03, 2023 8:21 IST
प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi
Image Source : FILE प्रतीकात्मक फोटो

UP Anganwadi Bharti: उत्तर प्रदेश में आंगनवाड़ी भर्ती का इंतजार कर रहे कैंडिडेट्स के लिए एक अच्छी खबर है। उत्तर प्रदेश निदेशालय ने सभी जिलों को आंगनबाड़ी, मिनी आंगनबाड़ी एवं सहायिकाओं (आरक्षित सहित सभी श्रेणियों) के खाली पदों का विवरण एक सप्ताह के अंदर देने को कहा है। बता दें कि पिछतले 10-12 साल से आंगनबाड़ी व सहायिकाओं के पद पर भर्ती न होने की वजह से 50 हजार से भी ज्यादा पद खाली पड़े हैं। 

मामले के कोर्ट में जानें से लगी थी भर्ती पर रोक 

आपको बता दें कि पिछले साल बाल विकास विभाग की तरफ से चयन समति और सभी जनपदों को ऑनलाइन आवेदन के लिए ड्राफ्ट मुहैया करा दिया था। लेकिन सेलेक्शन प्रोसेसे के कुछ प्वाइंट्स के विराधाबासी होने के कारण रिक्रूटमेंट की कार्यवाही आगे नहीं बढ़ पाई थी। इससे कई जनपदों में आंगनबाड़ी, मिनी आंगनबाड़ी और सहायिकाओं की भर्ती फंस गई थी। इसके अलावा उस समय इस भर्ती में आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए EWS आरक्षण का प्रावधान नहीं था, जिसके कारण मामला कोर्ट चला गया था। जिसके बाद भर्ती पर रोक लगा दी गई  थी। 

EWS आरक्षण
इस भर्ती को लेकर अब नए आदेश जारी किए गए हैं। जिनके मुताबिक आंगनबाड़ी भर्ती में एससी, एसटी, ओबीसी कैटेगरी के साथ-साथ ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए भी आरक्षण का प्रावधान कर दिया गया है। इसी के तहत निदेशालय ने सभी जिलों से खाली पदों की जानकारी मांगी है। 

ये भी पढ़ें- जल्दी करें! CUET UG 2023 के आवेदन में करेक्शन करने की लास्ट डेट आज
Bihar Board Scrutiny: 10वीं स्क्रूटनी के लिए आज से शुरू होंगे आवेदन, यहां जानें कैसे करें अप्लाई

 

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Sarkari Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement