Friday, May 03, 2024
Advertisement

यूपी में लोअर PCS एग्जाम हुआ स्थगित, अब इस महीने हो सकती परीक्षा

यूपी में Lower PCS एग्जाम स्थगित कर दी गई है। जानकारी दे दें कि ये परीक्षा मार्च में होनी थी, जो किसी कारणवश पोस्टपोन कर दी गई है।

Reported By : Ruchi Kumar Edited By : Shailendra Tiwari Updated on: March 08, 2024 11:12 IST
UP Lower PCS exam postponed- India TV Hindi
Image Source : FILE UP Lower PCS exam postponed

UPPSC PCS 2024 prelims exam date: यूपी की लोअर PCS परीक्षा स्थगित कर दी गई है। यूपी पब्लिक सर्विस कमीशन ने एक नोटिस जारी कर संयुक्त राज्य/प्रवर अधीनस्थ सेवा परीक्षा (पीसीएस) परीक्षा 2024 अज्ञात कारणों से स्थगित कर दिया है। जो उम्मीदवार इस एग्जाम में शामिल होने वाले थे वे इस नोटिस को आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं। राज्य की लोक सेवा आयोग ने एक नोटिस जारी कर इसकी जानकारी दी है। जानकारी दे दें कि यूपीपीसीएस की लोअर पीसीएस परीक्षा 17 मार्च को होनी थी।

क्या कहा गया नोटिस में?

नोटिस के मुताबिक, विज्ञापन संख्या ए-1/ई-1/2024 दिनांक 01-01-2024 के तहत जारी की गई सम्मिलित राज्य/प्रवर अधीनस्थ सेवा परीक्षा-2024 के संदर्भ में सूचित किया जाता है कि आयोग परीक्षा 17 मार्च को आयोजित करने वाली थी, उक्त परीक्षा किन्हीं कारणवश स्थगित की जा रही है। नोटस में यह भी कहा कि यूपी लोअर पीसीएस की परीक्षा जुलाई माह में हो सकती है, आयोग इसकी जानकारी समय आने पर खुद देगा।

UP PCS

Image Source : INDIA TV
नोटिस

यूपीपीएससी पीसीएस 2024 प्रीलिम्स परीक्षा पैटर्न

यूपीपीएससी पीसीएस 2024 प्रीलिम्स परीक्षा में दो पेपर होंगे, सामान्य अध्ययन पेपर 1 और पेपर 2। ये परीक्षा 200 नंबर के लिए आयोजित की जाएगी। परीक्षा की अवधि दो घंटे होगी जो ऑफलाइन आयोजित की जाएगी। दोनों पेपरों में ऑब्जेक्टिव टाइप के बहुविकल्पीय प्रश्न होगे। पेपर 1 में लगभग 150 से 100 प्रश्न होंगे, जिन पर मेरिट रैंकिंग के लिए विचार किया जाएगा। पेपर 2 एक क्वालिफाइंग पेपर है। पास होने के लिए उम्मीदवारों को पेपर 2 में कम से कम 33 प्रतिशत नंबर प्राप्त करने होंगे। हर गलत उत्तर के लिए 0.33 प्रतिशत निगेटिव मार्किंग होगी।

ये भी पढ़ें:

IAF अग्निवीर वायु की एग्जाम सिटी स्लिप हुई जारी, यहां जानें कैसे करना है डाउनलोड

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Sarkari Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement