Friday, March 29, 2024
Advertisement

UPSC ने निकली बंपर वैकेंसी, शुरू हो चुके आवेदन; जानें कब तक कर सकते हैं अप्लाई

UPSC Pre Exam: संघ लोक सेवा आयोग की तरफ से सिविल सर्विसेज और फॉरेस्ट सर्विसेज में रिक्रूटमेंट के लिए नोटिफेकेशन जारी की गई है। इच्छुक व योग्य कैंडिडेट्स ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

Akash Mishra Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Published on: February 06, 2023 14:09 IST
सांकेतिक फोटो- India TV Hindi
Image Source : FILE सांकेतिक फोटो

UPSC civil services and Forest services pre Exam: UPSC की तैयारी में जुटे कैंडिडेट्स के लिए एख बेहद अच्छी खबर है। संघ लोक सेवा आयोग की तरफ से सिविल सर्विसेज और फॉरेस्ट सर्विसेज में रिक्रूटमेंट के लिए नोटिफेकेशन जारी की गई है। नोटिफिकेशन को आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया गया है। इसके लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इच्छुक व योग्य कैंडिडेट्स ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।  

ये है लास्ट डेट

UPSC द्वारा सिविल सर्विसेज और फॉरेस्ट सर्विसेज के प्रीलिम्स एग्जाम 2023 के लिए जारी गई अधिसूचना के मुताबिक कैंडिडेट्स इसमें 21 फरवरी 2023 तक आवेदन कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया 1 फरवरी से शुरू हो चुकी है। वहीं कैंडिडेट्स को 22 फरवरी से 28 फरवरी तक अपने फॉर्म में करेक्शन करने का टाइम मिलेगा। 
 
आवेदन शुल्क

इस भरती परीक्षा में अप्लाई करने के लिए सामन्य वर्ग, ओबीसी, EWS के कैंडिडेट्स को 100 रुपये का भुगतान करना होगा। वहीं, अनुसूचित जाति(SC), अनुसूचित जनजाति(ST) और पीएच को कोई आवेदन शुल्क नहीं देना होगा। कैंडिडेट्स  डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बेंकिंग के माध्यम से  इसका पेमेंट कर सकते हैं।

उम्र सीमा 
इस भरती परीक्षा में अप्लाई करने के लिए कैंडिडेट्स की मिनिमम आयु 21 साल होनी चाहिए। वहीं अधिकतम 32 वर्ष तक होनी चाहिए। संबंधित विषय में ज्यादा जानाकरी के लिए कैंडिडेट्स ऑधितकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं।  

इतने पदों पर होगी भर्ती
संघ लोक सेवा आयोग इस रिकक्रूटमेंट ड्राइव के माध्यम से कुल 1255 पदों पर योग्य उम्मीदवारों को भर्ती करेगा। इनमें 1102 पद सिविल सर्विसेज(IAS) के लिए और 150 पद फॉरेस्ट सर्विसेज के लिए हैं।  

ये भी पढें- इस देश में 19 साल तक के छात्रों को नहीं देना पड़ता है एक भी पैसा, मिलती है फ्री एजुकेशन
क्या होता है Spy Balloon, कब हुए थे ये पहली बार इस्तेमाल; इस काम में भी करते हैं यूज

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Sarkari Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement