Friday, May 03, 2024
Advertisement

इस राज्य में निकली कांस्टेबल के 3700 से अधिक पदों पर भर्ती, आज से शुरू हो रही प्रक्रिया

सरकारी नौकरी की राह देख रहे हैं तो ये मौका आपके बड़े काम आ सकता है। वेस्ट बंगाल में कांस्टेबल के पदों पर वैकेंसी निकली है, जो उम्मीदवार इन पदों पर आवेदन करना चाहते हैं वे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आज से ऐसा कर सकते हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 01, 2024 10:54 IST
WB Police Constables Recruitmen- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA WB Police Constables Recruitmen

सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं तो ये खबर आपके काम आ सकती है। पश्चिम बंगाल पुलिस भर्ती बोर्ड, WBPRB ने कांस्टेबल/लेडी कांस्टेबल पदों पर भर्ती निकाली है। जो उम्मीदवार इन पदों पर आवेदन करना चाहते हैं वे डब्ल्यूबीपीआरबी की आधिकारिक वेबसाइट prb.wb.gov.in के माध्यम से पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। ध्यान रहे कि यह भर्ती अभियान संगठन में 3734 पदों को भरेगा। जानकारी के लिए बता दें कि रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 1 मार्च यानी आज से शुरू हो रही है,जो 29 मार्च, 2024 को समाप्त होगी। इससे जुड़ी पात्रता, चयन प्रक्रिया और अन्य जानकारी के लिए नीचे पढ़ें।

महत्वपूर्ण तारीखें

आवेदन शुरू होने की तारीख: 1 मार्च, 2024

आवेदन की अंतिम तिथि: 29 मार्च, 2024
करेक्शन विंडो: 1 अप्रैल से 7 अप्रैल, 2024

वैकेंसी डिटेल

कांस्टेबल: 3464 पद
लेडी कांस्टेबल: 270 पद

योग्यता

आवेदक को पश्चिम बंगाल माध्यमिक शिक्षा बोर्ड या इसके समकक्ष से मध्यमा परीक्षा पास होना चाहिए। 

आयु सीमा 

इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवार की आयु सीमा 18 से 30 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

चयन प्रक्रिया

कोलकाता पुलिस में कांस्टेबल/लेडी कांस्टेबल का पद प्रारंभिक लिखित परीक्षा पास करने के आधार पर भरा जाएगा, जो स्क्रीनिंग परीक्षा के रूप में कार्य करेगा, जिसके बाद फिजिकल मेजरमेंट टेस्ट (पीएमटी), फिजिकल एलिजिबिलिटी टेस्ट (पीईटी), अंतिम लिखित परीक्षा होगी और इंटरव्यू पश्चिम बंगाल पुलिस भर्ती बोर्ड द्वारा आयोजित किया जाएगा।

आवेदन शुल्क

अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति (केवल पश्चिम बंगाल के) को छोड़कर सभी कैटेगरी को आवेदन शुल्क के रूप में ₹170/- का भुगतान करना होगा, पश्चिम बंगाल के एससी/एसटी श्रेणी के उम्मीदवारों को ₹20/- का भुगतान करना होगा। अन्य राज्यों के अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों को शुल्क में कोई छूट उपलब्ध नहीं है।

ये भी पढ़ें:

SAIL में निकली 300 से अधिक ऑपरेटर कम टेक्निशियन पद पर भर्ती, यहां देखें वैकेंसी डिटेल

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Sarkari Naukri News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement