Tuesday, May 21, 2024
Advertisement

9वीं से 12वीं के छात्रों के लिए क्या खुलेंगे स्कूल? सरकार ने दी जानकारी

स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि कक्षा 9-12 के छात्रों को शिक्षकों से मार्गदर्शन लेने के लिए स्वैच्छिक आधार पर अपने स्कूल जाने की अनुमति होगी। स्कूलों में गतिविधियों की आंशिक बहाली के लिए 21 सितंबर 2020 से अनुमति दी जाएगी।

Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: September 08, 2020 22:48 IST
Schools reopening guidelines for classes 9 to 12 from 21 September- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Schools reopening guidelines for classes 9 to 12 from 21 September

नई दिल्ली: 9वीं से 12वीं के छात्रों को 21 सितंबर से आंशिक तौर पर स्कूल जाने की अनुमति होगी। इस संबंध में गाइडलाइन जारी की गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि कक्षा 9-12 के छात्रों को शिक्षकों से मार्गदर्शन लेने के लिए स्वैच्छिक आधार पर अपने स्कूल जाने की अनुमति होगी। स्कूलों में गतिविधियों की आंशिक बहाली के लिए 21 सितंबर 2020 से अनुमति दी जाएगी। ऐसे में यह छात्रों के माता-पिता/अभिभावकों की लिखित सहमति के आधार पर होगा।

स्वास्थ्य मंत्रालय यह एसओपी COVID-19 के प्रसार को रोकने के लिए स्कूलों (9 वीं से 12 वीं कक्षा के लिए) छात्रों को अनुमति दे रहा है जो संक्रमण के प्रसार को रोकने के संबंध में एहतियाती उपायों की रूपरेखा है। सरकार गतिविधियों के चरण-वार अनलॉकिंग का पालन कर रही है। आने वाले दिनों में स्कूलों को 9-12वीं कक्षा के छात्रों के लिए स्वैच्छिक आधार पर उनके शिक्षकों से मार्गदर्शन लेने के लिए गतिविधियों को आंशिक रूप से फिर से शुरू करना होगा। 

सरकार द्वारा आज जारी एक विस्तृत दिशानिर्देश में कहा गया है कि ज्यादातर छात्रों को स्कूल ना बुलना यह ऑनलाइन कक्षाओं को प्रोत्साहित करता है, लेकिन 9वीं से 12वीं के छात्रों को "स्वैच्छिक आधार पर स्कूलों का दौरा करने की अनुमति होगी"। अन्य सुरक्षा उपायों में मास्क, सैनिटाइटर, बार-बार हैंडवाशिंग और श्वसन शिष्टाचार का उपयोग शामिल होगा। स्कूलों में अब केवल 50 प्रतिशत शिक्षण और गैर-शिक्षण कर्मचारियों की उपस्थिति की अनुमति दी जाएगी। 

इन जगहों पर फिजिकल डिस्टैंसिंग का करना होगा पालन

  • स्टाफ रूम
  • ऑफिस एरिया
  • कैफेटेरिया
  • लाइब्रेरी
  • अन्य जगहों पर भी फिजिकल डिस्टैंसिंग को बनाए रखना होगा
  • कक्षाओं में छात्रों के बीच 6 फीट की दूरी बनाए रखना अनिवार्य

कोरोना वायरस लॉकडाउन के कारण फरवरी और मार्च के माध्यम से स्कूलों को अचानक बंद कर दिया गया था। सरकार ने इस साल बोर्ड परीक्षाओं को रद्द कर दिया था, जिसमें स्कूलों को छात्रों के आंतरिक मूल्यांकन कर रिजल्ट देने को कहा था। मई के बाद से हालांकि चरणबद्ध तरीके से प्रतिबंधों को हटना शुरू हुआ लेकिन छात्रों की सुरक्षा के मद्देनजर स्कूलों को अब तक हर सूची से हटाए रखा और उसे नहीं खोला गया था।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement