Friday, March 29, 2024
Advertisement

यूपी के 13 सरकारी मेडिकल कॉलेजों में है प्रोफेसर्स की कमी, जानें कितने पद हैं खाली

यूपी के सरकारी में मेडिकल कॉलेज में प्रोफेसर्स की काफी कमी है। सरकारी मेडिकल कॉलेज का क्या हाल है इसका पता इस बात से लगाया जा सकता है कि यहां करीब 30 फीसदी रिक्तियां हैं यानी भारी तदाद में प्रोफेसर, एसोसिएट प्रोफेसर, असिस्टेंट प्रोफेसर आदि की कमी है।

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: November 25, 2022 20:08 IST
मेडिकल कॉलेजों में है प्रोफेसर्स की कमी- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM मेडिकल कॉलेजों में है प्रोफेसर्स की कमी

उत्तर प्रदेश के कई सरकारी मेडिकल कॉलेज में प्रोफेसर्स की कमी है। ये मेडिकल कॉलेज केवल 30 फीसदी रिक्तियों के साथ संचालित हो रहे हैं। इन मेडिकल कॉलेजों की संख्या 13 बताई जा रही है। ये सभी सरकारी मेडिकल कॉलेज प्रोफेसर, एसोसिएट प्रोफेसर और सहायक प्रोफेसर समेत 30 प्रतिशत रिक्तियों के साथ संचालित किए जा रहे हैं। मेडिकल एजुकेशन विभाग के मुताबिक, कुल 1 हजार 489 कर्मचारियों में 936 नियमित फैकल्टी और 553 संविदा कर्मचारी हैं। जिसका मतलब है कि 640 पद खाली हैं।

फैकल्टी पदों को भरना एक निरंतर प्रक्रिया- सचिव

मेडिकल एजुकेशन विभाग के सचिव आलोक कुमार ने कहा है कि फैकल्टी पदों को भरना एक निरंतर प्रक्रिया है। कई बार होता क्या है कि संविदा कर्मचारी नोटिस देकर चले जाते हैं और कई बार वे एक कॉलेज से दूसरे कॉलेज में शिफ्ट हो जाते हैं। यदि बांदा में कार्यरत किसी शिक्षक को उसके गृह नगर बदायूं में पद मिल जाता है तो बांदा में पद खाली हो जाएगा, जबकि शिक्षक अभी भी सरकारी लिस्ट में है।

उन्होंने बताया कि मेडिकल शिक्षकों की नई नियुक्ति एक निरंतर प्रक्रिया है जहां एकेडमिक को सुचारू रखने के लिए नियमित और संविदा दोनों कर्मचारियों की नियुक्ति की जा रही है। सचिव ने आगे बताया हमने अंडरग्रेजुएट और पीजी मेडिकल सीटों की संख्या में बढ़ोतरी की है। अगले कुछ वर्षों में इस पहल का प्रभाव राज्य के अधिक कॉलेजों में स्वीकृत पदों के विरुद्ध फैकल्टी की जरूरी संख्या के साथ देखा जाएगा।

फैकल्टी की कमी छात्रों के लिए परेशानी

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष डॉ. पीके गुप्ता ने कहा कि मेडिकल कॉलेज के लिए फैकल्टी सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा होता है और इसकी कमी छात्रों के लिए परेशानी की वजह बनती है। विभिन्न विभागों के लिए कुल 257 पदों में सबसे ज्यादा 117 पद गोरखपुर के मेडिकल कॉलेज में रिक्त हैं।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement