1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. एजुकेशन
  4. दिल्ली विश्वविद्यालय के कुछ कॉलेजों ने दूसरी कट-ऑफ सूची जारी की, अंक 0.25 से 1.5 प्रतिशत घटे

दिल्ली विश्वविद्यालय के कुछ कॉलेजों ने दूसरी कट-ऑफ सूची जारी की, अंक 0.25 से 1.5 प्रतिशत घटे

बीए (ऑनर्स) राजनीतिक विज्ञान में प्रवेश के लिए 100 फीसदी अंक की पहली कट जारी करने वाले दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) के रामजस कॉलेज ने दूसरी सूची में जरूरी अंकों में कोई बदलाव नहीं किया है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: October 09, 2021 21:32 IST
दिल्ली विश्वविद्यालय के कुछ कॉलेजों ने दूसरी कट-ऑफ सूची जारी की, अंक 0.25 से 1.5 प्रतिशत घटे - India TV Hindi
Image Source : ANI दिल्ली विश्वविद्यालय के कुछ कॉलेजों ने दूसरी कट-ऑफ सूची जारी की, अंक 0.25 से 1.5 प्रतिशत घटे 

नयी दिल्ली: बीए (ऑनर्स) राजनीतिक विज्ञान में प्रवेश के लिए 100 फीसदी अंक की पहली कट जारी करने वाले दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) के रामजस कॉलेज ने दूसरी सूची में जरूरी अंकों में कोई बदलाव नहीं किया है। बहरहाल, बीएससी (ऑनर्स) भौतिक विज्ञान के लिए कट ऑफ 100 प्रतिशत से कम होकर 99.33 फीसदी हो गई है जबकि बीए प्रोग्राम के संजोयन के लिए शत प्रतिशत से कम होकर 99.5 फीसदी हो गई है।

डीयू के दूसरे कॉलेज हंसराज ने बीएससी (ऑनर्स) कंप्यूटर साइंस के लिए 100 फीसदी की पहली कट ऑफ जारी की थी। कॉलेज ने दूसरी फहरिस्त में पाठ्यक्रम के लिए दाखिले बंद कर दिए हैं। कट ऑफ में 0.25 से दो फीसदी की गिरावट देखी गई है। बीए (ऑनर्स) एंथ्रोपोलॉजी और बीए प्रोग्राम के अर्थशास्त्र एवं वाणिज्य व इतिहास के संजोयन विषयों के लिए प्रवेश बंद कर दिए गए हैं। बीए (ऑनर्स) अर्थशास्त्र, बीएससी (ऑनर्स) भौतिक विज्ञान और बीकॉम (ऑनर्स) के लिए कट ऑफ क्रमश: 99 फीसदी, 99.33 प्रतिशत और 99 फीसदी हो गई है।

पहली सूची में हंसराज कॉलेज ने बीए (ऑनर्स) अर्थशास्त्र, बीएससी (ऑनर्स) भौतिक विज्ञान और बीकॉम (ऑनर्स) के लिए कट ऑफ क्रमश: 99.75 फीसदी, 99.66 प्रतिशत और 99.75 फीसदी रखी थी। बीए (ऑनर्स) अंग्रेजी, बीए (ऑनर्स) इतिहास, बीएससी (ऑनर्स) रसायन विज्ञान, बीएससी (ऑनर्स) इलेक्ट्रॉनिक्स, बीएससी (ऑनर्स) जियोलॉजी, बीएससी (ऑनर्स) गणित, बीएससी (ऑनर्स) जूलॉजी की कट-ऑफ में भी कमी आई है जो क्रमश: 98.5 प्रतिशत, 98.75 फीसदी, 98.66 प्रतिशत, 98 फीसदी, 98.66 प्रतिशत, 98.75 फीसदी, 98.33 प्रतिशत हो गई है।

पहली सूची में इन पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए न्यूनतम 99 फीसदी अंकों की जरूरत थी। दीन दयाल उपाध्याय कॉलेज ने अपनी दूसरी कट-ऑफ सूची जारी की, जिसमें बीएससी (ऑनर्स) कंप्यूटर साइंस के लिए आवश्यक अंक 1.5 प्रतिशत कम हो गए हैं। पहली सूची में पाठ्यक्रम के लिए कट-ऑफ 100 प्रतिशत थी, लेकिन पहली सूची के लिए कोई आवेदन प्राप्त नहीं हुआ था। जिन अन्य कॉलेजों ने पाठ्यक्रम के लिए कट-ऑफ 100 प्रतिशत निर्धारित की गई थी उनमें शहीद सुखदेव कॉलेज ऑफ बिजनेस स्टडीज और हंसराज कॉलेज शामिल थे।

बीएससी (ऑनर्स) गणित, बीएससी (ऑनर्स) जूलॉजी, बीएससी (लाइफ साइंस) में प्रवेश बंद कर दिए गए हैं, जबकि अर्थशास्त्र एवं राजनीति विज्ञान और इतिहास एवं राजनीति विज्ञान के बीए प्रोग्राम संयोजन में प्रवेश भी बंद हैं। बीएससी (ऑनर्स) रसायन विज्ञान, बीए (ऑनर्स) अंग्रेजी, बीएससी फिजिकल साइंस के साथ रसायन विज्ञान जैसे कुछ पाठ्यक्रमों में आरक्षित श्रेणियों के लिए प्रवेश बंद कर दिए गए हैं। छात्राओं को सभी पाठ्यक्रमों के लिए जरूरी अंकों में एक प्रतिशत की छूट मिलेगी।

आर्यभट्ट कॉलेज ने भी अपनी दूसरी कट-ऑफ सूची जारी की, जिसमें 0.25 से एक प्रतिशत कमी आई है। कॉलेज ने पहली सूची में सभी पाठ्यक्रमों में बीए (ऑनर्स) मनोविज्ञान के लिए उच्चतम कट-ऑफ 98.5 प्रतिशत रखी थी जो दूसरी सूची में 98.25 प्रतिशत पर आ गई है।

Click Mania
bigg boss 15