Saturday, April 27, 2024
Advertisement

दिल्ली यूनिवर्सिटी: पूरे हुए पहले दौर के एडमिशन, अब दूसरी कट ऑफ का इंतजार

दिल्ली विश्वविद्यालय विभिन्न अंडर ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों के लिए 9 अक्टूबर को दूसरी कट ऑफ लिस्ट जारी करेगा। इसके साथ ही बुधवार को दिल्ली विश्वविद्यालय में पहली कटऑफ के बाद शुरू की गई दाखिला प्रक्रिया समाप्त हो गई है।

IANS Reported by: IANS
Published on: October 07, 2021 9:09 IST
दिल्ली यूनिवर्सिटी:...- India TV Hindi
Image Source : PTI दिल्ली यूनिवर्सिटी: पूरे हुए पहले दौर के एडमिशन, अब दूसरी कट ऑफ का इंतजार

नई दिल्ली: दिल्ली विश्वविद्यालय विभिन्न अंडर ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों के लिए 9 अक्टूबर को दूसरी कट ऑफ लिस्ट जारी करेगा। इसके साथ ही बुधवार को दिल्ली विश्वविद्यालय में पहली कटऑफ के बाद शुरू की गई दाखिला प्रक्रिया समाप्त हो गई है। पहली कटऑफ के बाद से दिल्ली विश्वविद्यालय को अभी तक 50 हजार से अधिक आवेदन प्राप्त हुए हैं। दिल्ली विश्वविद्यालय अंडर ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों के लिए पहली कट ऑफ 1 अक्टूबर को सार्वजनिक की गई थी। इसके बाद 4 से 6 अक्टूबर के बीच पहले दौर की एडमिशन प्रक्रिया शुरू की गई।

दिल्ली विश्वविद्यालय में इस बीच विभिन्न कॉलेजों में 9 हजार से अधिक विद्यार्थियों को एडमिशन मिला है। दिल्ली विश्वविद्यालय में स्नातक पाठ्यक्रमों की 70 हजार से कुछ अधिक सीटों पर दाखिले किए जाने हैं। अभी तक आवेदन करने वालों में बड़ी संख्या में केरल के छात्र हैं। वहीं सौ फीसदी कट ऑफ वाले कोर्सेज में भी आवेदन की कमी नहीं है। सौ फीसदी वाली कट ऑफ से जुड़े कई पाठ्यक्रमों में छात्रों के दाखिले स्वीकृत भी हो चुके हैं।

दिल्ली विश्वविद्यालय के कॉलेजों में स्नातक पाठ्यक्रमों में केरल राज्य शिक्षा बोर्ड के छात्रों ने अधिकांश सीटों के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है। केरल बोर्ड के कुल 6,000 छात्रों ने सौ प्रतिशत अंक प्राप्त किए हैं, इनमें से 2,000 छात्रों ने दिल्ली विश्वविद्यालय के नार्थ कैंपस के कॉलेजों में दाखिले के लिए फॉर्म भरा है।

दरअसल, केरल बोर्ड में 11वीं और 12वीं दोनों के अंकों को मिलाकर परिणाम घोषित किया जाता है। डीयू केवल 12वीं के अंकों पर विचार करता है। केरल के छात्रों के कक्षा 12 में सभी विषयों में 100 प्रतिशत और ग्यारहवीं कक्षा में 95 से नीचे हैं। ऐसे में यदि 11वीं और 12वीं कक्षा को मिलाकर देखें तो वे 100 प्रतिशत स्कोर नहीं करते हैं, लेकिन यदि केवल बारहवीं कक्षा पर विचार करें, तो उन्हें सौ प्रतिशत मिलता है।

दिल्ली विश्वविद्यालय में दूसरी कटऑफ लिस्ट 9 अक्टूबर को और तीसरी कटऑफ 16 अक्टूबर को जारी की जाएगी। इसके बाद दिल्ली विश्वविद्यालय की स्पेशल कटऑफ 25 अक्टूबर को आएगी। दिल्ली विश्वविद्यालय चौथी कटऑफ 30 अक्टूबर को और फिर पांचवीं कटऑफ 8 नवंबर को जारी की जाएगी।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement