Sunday, May 12, 2024
Advertisement

'मेरा कॉलेज मेरा फक्र' कार्यक्रम के जरिए घाटी में छात्रों को किया जा रहा जागरुक, ये होगा फायदा

'माई कॉलेज माई प्राइड 2.0' के तहत कॉलेज में शारीरिक शिक्षा एवं खेल विभाग द्वारा आयोजित इंट्रा कॉलेज फुटबॉल प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसमें अलग-अलग सेमेस्टर की दो टीमों ने भाग लिया और पांचवें सेमेस्टर की टीम ने 4-2 से जीत हासिल की।

India TV News Desk Edited By: India TV News Desk
Published on: December 12, 2022 21:40 IST
 Jammu and Kashmir- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO स्कूल के छात्र (फाइल फोटो)

'माई सिटी माई प्राइड' और 'बैक टू विलेज' कार्यक्रमों के बाद अब जम्मू-कश्मीर सरकार ने उच्च शिक्षण संस्थानों में 'मेरा कॉलेज मेरा फक्र' के तहत गतिविधियों की एक सीरीज शुरू की है। इस कार्यक्रम के तहत महाविद्यालयों में कई प्रकार की गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें जागरूकता रैली, स्वच्छता अभियान, क्विज, सेमिनार, प्रतियोगिताएं, वाद-विवाद और साहित्यिक गतिविधियां शामिल हैं।

एसपीएमआर कॉलेज ऑफ कॉमर्स, जम्मू के अंग्रेजी विभाग द्वारा व्यक्तित्व विकास पर एक व्याख्यान का आयोजन किया गया, जिसका उद्देश्य छात्रों को अंग्रेजी बोलने, साक्षात्कार की तैयारी, परीक्षा और करियर योजना में आवश्यक कौशल प्रदान करना था, ताकि वे अपने करियर को आगे बढ़ा सकें।

छात्रों को किया जा रहा जागरुक

वर्ल्ड एंटी-करप्शन डे के अवसर पर जम्मू नगर निगम द्वारा आयोजित एक रैली में एनएसएस स्वयंसेवकों और एनसीसी कैडेटों ने भाग लिया। इस रैली का उद्देश्य लोगों में जागरूकता पैदा करना था कि भ्रष्टाचार हर देश के लिए एक बड़ा खतरा है और इस बड़ी समस्या से निपटना हर नागरिक का अधिकार और जिम्मेदारी है। रैली कब्रिस्तान से महाराजा हरि सिंह पार्क तक निकली, जिसमें एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी प्रो. रजनी बाला और प्रो. इरफान अली के साथ 100 विद्यार्थियों ने भाग लिया।

'माई कॉलेज माई प्राइड 2.0' के तहत कॉलेज में शारीरिक शिक्षा एवं खेल विभाग द्वारा आयोजित इंट्रा कॉलेज फुटबॉल (पुरुष) प्रतियोगिता का आयोजन किया गया, जिसमें अलग-अलग सेमेस्टर की दो टीमों ने भाग लिया और पांचवें सेमेस्टर की टीम ने 4-2 से जीत हासिल की। समारोह का आयोजन फिजिकल डायरेक्टर मलिक इजाज इकबाल ने किया और कार्यक्रम अंग्रेजी विभाग की प्रमुख प्रोफेसर अर्चना कौल की निगरानी में हुआ।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement