Thursday, May 02, 2024
Advertisement

दुनिया के बेस्ट स्कूल की लिस्ट हुई तैयार, भारत के भी 5 विद्यालय हुए शॉर्टलिस्‍ट, यहां देखें नाम

दुनिया के बेस्ट स्कूल की लिस्ट तैयार हो गई है। इनमें भारत के भी 5 विद्यालय भी अलग-अलग कैटेगरी में शॉर्टलिस्‍ट हुए हैं। इनमें से तो एक सरकारी स्कूल भी शामिल है।

IndiaTV Hindi Desk Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 16, 2023 13:34 IST
world best school- India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIVE IMAGE (PTI) दुनिया के बेस्ट स्कूल की लिस्ट तैयार

दुनिया के बेस्ट स्कूल की लिस्ट तैयारी कर ली गई है। इसका आयोजन UK में किया गया है। इसके लिए अलग-अलग कैटेगरी बनाई गई है। इस अवार्ड की प्राइज मनी 2,50,000 यूएस डॉलर है। इस लिस्ट में दिल्ली, गुजरात और महाराष्ट्र में स्थित 5 देश के स्कूलों को दुनिया के बेस्ट स्कूल पुरस्कार के लिए अलग-अलग कैटेगरी में टॉप 10 की लिस्‍ट में शामिल किया गया है। वर्ल्‍ड्स बेस्‍ट स्कूल अवार्ड का आयोजन समाज की प्रगति में स्‍कूलों के योगदान और दुनिया भर में स्कूलों की सुविधा के लिए किया गया है। जानकारी दे दें कि दुनिया के बेस्ट स्कूल पुरस्कार कम्यूनिटी सपोर्ट, इंवायरमेंट एक्शन, इनोवेशन, प्रतिकूल परिस्थितियों पर काबू पाने और हेल्दी लाइफ का समर्थन करने समेत 5 कैटेगरी में बांटे जाते हैं। इस अवार्ड की जरिए स्‍कूलों को बच्चों के विकास में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका के लिए प्रोत्‍साहित किया जाता है। इस वर्ष दिल्ली, गुजरात और महाराष्ट्र के 5 भारतीय स्‍कूल इस लिस्ट में शामिल हैं।

"दुनिया भर के स्कूल भारतीय संस्थानों से सीखेंगे"

एजुकेशन एंड द वर्ल्ड्स बेस्ट स्कूल प्राइज के संस्थापक विकास पोटा ने बताया, "दुनिया भर के स्कूल इन भारतीय संस्थानों और उनके द्वारा विकसित संस्कृति से सीखेंगे।" उन्‍होंने आगे कहा, ''दुनिया के बेस्ट स्कूल पुरस्कारों के लिए चुने गए स्कूल, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि वे कहां स्थित हैं या वे क्या पढ़ाते हैं, सभी में एक बात समान है, उन सभी की एक मजबूत संस्कृति है। उनके नेता असाधारण शिक्षकों को प्रेरित करना जानते हैं। वह बेहतर पढ़ाई और सीखने के महौल का निर्माण करते हैं।'' 

देश के ये स्‍कूल हुए शॉर्टलिस्‍ट 

जानकारी दे दें कि जिन भारतीय स्कूलों को शामिल किया गया है, उनके नाम है- 'नगर निगम प्रतिभा बालिका विद्यालय (NPBV) F-ब्लॉक, दिलशाद कॉलोनी' है। यह दिल्ली का एक सरकारी स्कूल है। दूसरा ओबेरॉय इंटरनेशनल स्कूल, मुंबई है जो एक प्राइवेट इंटरनेशनल स्कूल है। तीसरा रिवरसाइड स्कूल, अहमदाबाद, गुजरात भी एक प्राइवेट इंटरनेशनल स्‍कूल है। चौथा 'स्नेहालय इंग्लिश मीडियम स्कूल, महाराष्ट्र' अहमदनगर में एक चैरिटी स्कूल है, जिसने HIV/एड्स से पीड़ित बच्चों और सेक्स वर्कर परिवारों के बच्चों के जीवन को बदला है। और पांचवा व अंतिम स्‍कूल 'शिंदेवाड़ी मुंबई पब्लिक स्कूल (द आकांक्षा फाउंडेशन), मुंबई का एक चार्टर स्कूल है। दुनिया के बेस्ट स्कूल पुरस्कारों में से हर कैटेगरी के लिए टॉप 3 फाइनलिस्ट की घोषणा सितंबर में होगी। इसके बाद अक्टूबर में विजेताओं के नाम आएंगे। वहीं, 2,50,000 डॉलर की पुरस्कार राशि 5 विजेताओं के बीच समान रूप से बांट दी जाएगी। बता दें कि हर विजेती स्कूल को 50,000 डॉलर का मिलेगा।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement