Friday, April 26, 2024
Advertisement

ये हैं दुनिया के वो देश जहां रहने के लिए मिलते हैं लाखों रुपये, यहां जानें कारण

लोगों का सारी उम्र बीत जाती है एक घर बनाने में। वहीं, दुनिया में कुछ ऐसे देश भी हैं जहां सरकारें रहने के लिए पैसे, बंगले देती है। इसके पीछे कई कारण हैं।

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: May 02, 2023 13:33 IST
ITALY- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV दुनिया में कुछ देश हैं ऐसे हैं जो लोगों को बसने के लिए पैसे देते हैं।

लोग अपनी पूरी जिंदगी अच्छे से रहने के लिए कमाने में निकाल देते हैं। फिर भी वो सिर्फ गुजारे भर ही कमा पाते हैं। लोग एक छोटा-सा घर बनाने में अपनी पूरी जिंदगी खपा देते हैं। फिर भी वो घर EMI पर ले पाते हैं जिसकी किस्तें भरते-भरते उनकी रीढ़ की हड्डी झुक जाती है। वहीं दुनिया में कुछ ऐसे देश हैं जो अपने यहां बसने के लिए लोगों को बुलाते हैं, साथ ही पैसे भी देते हैं और पैसे भी इतने कि जितनी आप शायद पूरी जिंदगी कमा भी न पाएं। वो कहते हैं न कि हर घटना के पीछे कुछ न कुछ कारण होते ही हैं। इसके पीछे के कारण जान आप हैरान रह जाएंगे।

स्विट्जरलैंड

इस देश के बारे में तो हर किसी ने सुन रखा ही होगा। स्विट्जरलैंड को दुनिया का स्वर्ग भी कहा जाता है। यहां कि सरकार एक गांव में बसने के लिए लाखों रुपये देती है। इस गांव का नाम है Albinen. अगर आपकी उम्र 45 साल से कम है और आप वहां जाकर बसते हैं, तो आपको करीब 20 लाख रुपये मिलते हैं। वहीं, अगर जोड़े बसते हैं तो वहां की सरकार 40 लाख रुपये देती है। इसके अतिरिक्त अगर आपके बच्चे भी हैं, तो आपको 8 लाख रुपये प्रति बच्चे के हिसाब से मिलेगा। हालांकि, एक शर्त है कि पैसे लेने के बाद आप उस गांव में 10 साल तक रहना ही पड़ेगा।

ग्रीक आईलैंड 

ग्रीक आईलैंड का नाम भी आपने पहले सुना ही होगा, यहां के Antikythera जगह पर अगर कोई बसना चाहता है, तो यहां की सरकार उस इंसान को अगले 3 सालों तक हर महीने 50 हजार रुपये देगी। जानकारी के लिए बता दें कि आज के समय में इस आईलैंड पर मात्र 50 लोग ही रहते हैं। यही कारण है कि सरकार यहां लोगों को बसाना चाहती है।

इटली

इटली के बारे शायद ही कोई ऐसा हो जो न जानता हो। यहां पर Presicce नाम की एक जगह है, यहां रहने के लिए इटली की सरकार लोगों को 25 लाख रुपये तक देती है। इसका बड़ा कारण ये हैं कि इस जगह के ज्यादातर लोग बूढ़े हो चुके हैं और यहां की आबादी बढ़ नहीं रही है। ऐसे में सरकार लोगों को बसाना चाहती है।

अमेरिका

अमेरिका में एक जगह है अलास्का। यहां भी लोगों को रहने के लिए पैसे दिए जाते हैं। दरअसल, इसके पीछे का सबसे बड़ा कारण यह है कि यहां रहने वाले काफी कम लोग हैं। इसका कारण ये हैं कि यहां बर्फ और ठंड काफी रहती है, जिसकी वजह से यहां काफी कम लोग रहते हैं। इसलिए यहां की सरकार यहां रहने के लिए लोगों को 1.5 लाख रुपये हर साल देती है। इस जगह की भी एक शर्त है कि आपको यहां कम से कम 1 साल रहना ही पड़ेगा।

स्पेन

स्पेन देश में भी एक गांव है जहां रहने के लिए सरकार पैस देती है। इस गांव का नाम है Ponga. इस गांव की जनसंख्या काफी कम है। ऐसे में यहां की अर्थव्यवस्था को बढ़ाने के लिए और युवाओं को लुभाने के लिए यहां की लोकल अथॉरिटीज हर जोड़े को यहां बसने पर 1.5 लाख रुपये देती है। साथ ही बता दें कि अगर यहां रहते हुए उनके बच्चे जन्म लेते हैं, तो अथॉरिटी की तरफ से 2 लाख रुपये मिलते हैं।

ये भी पढ़ें-

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement