Monday, April 29, 2024
Advertisement

12वीं पास वालों करनी है इंजीनियरिंग! ये रही यूपी की टॉप यूनिवर्सिटी, मिलते हैं लाखों के पैकेज

12वीं पास हैं और इंजीनियरिंग करने की सोच रहे हैं तो ये खबर आपके बड़े काम की है। अक्सर देखा गया है कि छात्र बोर्ड का रिजल्ट आते ही काफी चिंतित हो जाते हैं। वे अच्छे कॉलेज की तलाश में इधर-उधर भटकते रहते हैं। ऐसे में हम आपकी चिंता को समझते हुए यूपी की यूपी की टॉप यूनिवर्सिटीज के बारे में बताने जा रहे हैं...

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Updated on: May 08, 2023 10:34 IST
UP, Top engineering- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV यूपी की टॉप इंजीनियरिंग कॉलेज से करें बीटेक

हाल ही में बोर्ड के रिजल्ट जारी किए गए। लाखों छात्र-छात्राएं बोर्ड परीक्षा में सफल हुईं। इसके बाद छात्रों को अपने ग्रेजुएशन की चिंता सताने लगी। छात्र अपने करियर को लेकर चिंतित हो गए हैं। ऐसे में कुछ छात्र नीट,कुछ सरकारी नौकरी और वहीं कुछ इंजीनियरिंग की ओर अपना करियर बनाने के लिए आतुर रहते हैं। अक्सर देखा गया है कि छात्र इंजीनियरिंग में एडमिशन लेना चाहते हैं, लेकिन वे किस कॉलेज, यूनिवर्सिटी में एडमिशन लें, ये समझ नहीं आता। वे दोस्तों या रिश्तेदारों के बताए गए कॉलेज में एडमिशन ले लेते हैं, पर जैसा वे उस कॉलेज को लेकर सोचते हैं वैसा वहां नहीं मिलता और फिर वो अफसोस जताते हैं। इसलिए हम आज आपको यूपी के टॉप इंजीनियरिंग यूनिवर्सिटी व कॉलेज बताएंगे, जहां से अगर आपने पढ़ाई कर ली तो लाखों का पैकेज आपको आसानी से मिल जाएगा।

IIT, कानपुर​

ये राज्य का सबसे प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग कॉलेज है। यहां का पढ़ा छात्र कभी बेकार नहीं घूमता है। अगर आप जेईई मेंस पास हैं तो यहां एडमिशन के लिए आपको जेईई एडवांस परीक्षा में शामिल होना होगा। इसमें पास होने के बाद यहां आपको एडमिशन मिल सकता है। यहां इंजीनियरिंग के विभिन्न ट्रेड हैं जिनमें से एक चुन आप अपना करियर बना सकते हैं।

IIT बीएचयू, वाराणसी​

IIT बीएचयू भी किसी भी मायने में कम नहीं है। यहां बीटेक कोर्स सबसे अच्छा माना जाता है। इस कॉलेज में भी आपको एडमिशन के लिए जेईई एडवांस परीक्षा में शामिल होना होगा। यहां एक साल की फीस 2.28 लाख है। यहां बड़ी-बड़ी कंपनियां आती हैं जो आपको एक अच्छे पैकेज पर हायर कर सकती हैं।

​अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी​

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी राज्य की प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटिज में  से एक हैं। यहां भी एडमिशन के लिए आपको जेईई एडवांस परीक्षा पास करना होगा। यहां से कोर्स कंप्लीट होने पर आप एक अच्छी नौकरी पा सकती है। यहां भी एक साल की फीस 2.69 लाख है। हालांकि जानकारी दे दें कि यहां कमजोर वर्ग से आने वाले छात्रों को स्कॉलरशिप की सुविधा भी दी जाती है।

MNNIT इलाहाबाद​

राज्य में ये कॉलेज भी किसी से कम नहीं है। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, इलाहाबाद से छात्र बीटेक कोर्स कर सकते हैं। यहां भी एडमिशन के लिए आपको जेईई एडवांस परीक्षा से गुजरना पड़ेगा।  जानकारी के लिए बता दें कि MNNIT की गिनती टॉप कॉलेजों में होती है। यहां के पढ़े बच्चे विदेशों में अच्छे पैकेज पर नौकरी कर रहे हैं। यहां एक साल की फीस 84,666 रुपये हैं।

एपीजे अब्दुल कलाम यूनिवर्सिटी, लखनऊ

एपीजे अब्दुल कलाम यूनिवर्सिटी को उत्तर प्रदेश टेक्नीकल यूनिवर्सिटी (यूपीटीयू) के नाम से भी जाना जाता है।  इस यूनिवर्सिटी से बीटेक करने वाले छात्र देश की बड़ी-बड़ी कंपनियों में काम करते हैं। इस यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए आपको जेईई एग्जाम क्वालिफाई करना होगा।

इलाहाबाद सेंट्रल यूनिवर्सिटी​

इलाहाबाद सेंट्रल यूनिवर्सिटी​ में जेईई मेन के स्कोर के आधार पर छात्र बीटेक के लिए एडमिशन ले सकते हैं। यहां स्थित जेके इंस्टीट्यूट की तरफ से विभिन्न ट्रेड में बीटेक कराए जाते हैं। यहां से पढे़ बच्चे आज देश की कई कपंनियों में अच्छे पैकेज पर नौकरी कर रहे हैं।

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement