Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

यूपी, बिहार,मध्य प्रदेश समेत इन राज्यों में टीचर पदों पर लाखों पोस्ट हैं खाली, सरकार ने बताए चौंकाने वाले आंकड़े

केंद्र सरकार के शिक्षा मंत्रालय ने हाल ही में जानकारी दी है कि यूपी, बिहार,मध्य प्रदेश समेत कई राज्यों में टीचिंग के लाखों पदों वैकेंसी खाली है।

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: December 05, 2023 12:56 IST
Sarkari Naukri- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO यूपी, बिहार,मध्य प्रदेश समेत कई राज्यों में टीचर पदों पर लाखों पोस्ट खाली है।

देश में बेरोजगार युवा हर राज्य में आंदोलन कर रहे हैं ताकि सरकार उनके लिए भर्ती निकाले और वे अपना जीवन संवार सकें। इसी बीच केंद्र सरकार ने टीचर पद पर खाली पड़ी वैकेंसी को लेकर एक चौंकाने वाले आंकड़ों की जानकारी दी है। शिक्षा मंत्रालय ने जानकारी देते हुए कहा कि देश के सरकारी स्कूलों में प्राइमरी व सेकेंडरी लेवल पर लाखों वैकेंसी खाली पड़ी है। सोमवार को शिक्षा मंत्रालय ने संसद में एक प्रश्न के उत्तर में कहा कि भारत के सरकारी स्कूलों में प्राइमरी और सेकेंडरी लेवल पर 8.4 लाख से अधिक टीचरों के पद खाली पड़े हैं।

आधे से ज्यादा पद इन राज्यों में खाली

मंत्रालय के अनुसार, वर्तमान में प्राइमरी लेवल पर 7.2 लाख टीचिंग के पद और सेकेंडरी लेवल पर 1.2 लाख टीचिंग के पद खाली हैं। हालांकि मार्च के आंकड़ो में संसद की स्थायी समिति की रिपोर्ट से थोड़ा सुधार है, जिसने सरकारी स्कूलों में कुल 9.8 लाख टीचिंग के खाली पदों की जानकारी दी थी, इसमें प्राइमरी लेवल (कक्षा 1 से 8) पर 7.4 लाख और सेकेंडरी लेवल (कक्षा 9 और 10) पर 1.6 लाख शामिल हैं। वहीं, आधे से ज्यादा पद तीन राज्यों बिहार, उत्तर प्रदेश और झारखंड में प्राइमरी और सेकेंडरी लेवल पर खाली हैं।

प्राइमरी स्कूल टीचर वैकेंसी: टॉप 5 राज्य

उत्तर प्रदेश 1,43,564

बिहार 1,92,097
पश्चिम बंगाल 53,137
झारखंड 75,726
मध्य प्रदेश 52,394

सेकेंडरी स्कूल टीचर वैकेंसी: टॉप 5 राज्य

बिहार 32,929
झारखंड 21,717
मध्य प्रदेश 15,145
उत्तर प्रदेश 7,492
पश्चिम बंगाल 7,378

बिहार में हाल ही में हुई भर्ती

इससे पहले बिहार सरकार ने अक्टूबर में बड़े पैमाने पर शिक्षक भर्ती की थी। यहां अभी स्कूल शिक्षक पदों के लिए कुल 1,21,370 रिक्तियां भरी जा रही हैं। शुरुआत में, सरकार ने केवल 69,706 रिक्तियों को निकाली थी, बाद में फिर 50,000 और वैकेंसी जोड़ी गई थी।

इन राज्यों में नहीं है कोई वैकेंसी

रिपोर्ट के मुताबिक, महाराष्ट्र, ओडिशा, गोवा, केरल, महाराष्ट्र, मेघालय और नागालैंड में प्राइमरी स्कूल में वैकेंसी नहीं हैं। इसी तरह, केरल, महाराष्ट्र, नागालैंड, ओडिशा और सिक्किम ने भी सरकारी स्कूलों में सेकेंडरी लेवल पर भी वैकेंसी नहीं है।

ये भी पढ़ें:

यूपी में स्टाफ नर्स के पदों पर निकली भर्ती, ऐसे करें आवेदन

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement