Sunday, April 28, 2024
Advertisement

GATE 2024 के लिए आवेदन करने की आज आखिरी तारीख, ये रहा डायरेक्ट लिंक; जल्द करें अप्लाई

आईआईएससी बैंगलोर की तरफ से GATE 2024 के लिए चल रही नियमित आवेदन प्रक्रिया को आज खत्म कर दिया जाएगा। जिन कैंडिडेट्स ने किसी कारणवश अभी तक आवेदन नहीं कर पाया है, वे सभी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 29, 2023 12:05 IST
सांकेतिक फोटो- India TV Hindi
Image Source : FILE सांकेतिक फोटो

GATE 2024 परीक्षा के लिए आवेदन करने की इच्छा रखने वाले उम्मीदावरों के लिए एक जरूरी खबर है। IISC बैंगलोर ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग (GATE) 2024 के लिए रेगुलर एप्लीकेशन प्रोसेस आज यानी 29 सितंबर को समाप्त कर देगा। जिन इच्छुक और योग्य उम्मीदवारों ने अभी तक आवेदन नहीं किया है, वे सभी ऑफिशियल वेबसाइट iisc.ac.in पर जाकर विलंब शुल्क का भुगतान किए बिना आवेदन कर सकते हैं। 

कब है एग्जाम

IISc बैंगलोर अगले साल 3, 4, 10 और 11 फरवरी को GATE 2024 परीक्षा आयोजित करेगा। 

आवेदन शुल्क 
GATE 2024 के लिए पंजीकरण करने के लिए उम्मीदवारों को 1,800 रुपये का पंजीकरण शुल्क देना होगा। हालांकि, एससी, एसटी और पीडब्ल्यूडी श्रेणियों से संबंधित महिला छात्रों और उम्मीदवारों को परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए 900 रुपये का भुगतान करना होगा।

कौन कर सकता है आवेदन
जिन लोगों के पास इंजीनियरिंग/प्रौद्योगिकी/विज्ञान/वास्तुकला/और मानविकी में डिग्री है, वे GATE 2024 परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं। वर्तमान में अपने स्नातक कार्यक्रमों के तीसरे वर्ष में पढ़ रहे उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं। जबकि पिछले वर्ष की GATE परीक्षा पात्रता में 'वाणिज्य' विषय भी शामिल था, इस वर्ष इसे हटा दिया गया है। GATE 2024 परीक्षा के बारे में अधिक जानकारी जैसे विस्तृत पात्रता मानदंड, परीक्षा केंद्र, परीक्षा पैटर्न, पाठ्यक्रम और अन्य के लिए, उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर जाने की सलाह दी जाती है।

कैसे करें अप्लाई 

  • सबसे पहले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट -gate2024.iisc.ac.in पर जाएं
  • इसके बाद होमपेज पर GATE 2024 के लिए आवेदन करने के लिंक पर क्लिक करें
  • फिर ऑनलाइन पंजीकरण करें और आवेदन पत्र भरें
  • इसके बाद प्रासंगिक दस्तावेज़ अपलोड करें और आवेदन शुल्क का ऑनलाइन भुगतान करें
  • इसके बाद आवेदन पत्र जमा करें
  • आखिरी में संदर्भ के लिए आवेदन पुष्टिकरण पेज डाउनलोड करें

ये भी पढ़ें: UPPSC स्टाफ नर्स भर्ती के लिए आवेदन करने की लास्ट डेट, डायरेक्ट लिंक से करें जल्द अप्लाई

 

 

 

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement