Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

इस इंस्टीट्यूट के डिस्टेंस एजुकेशन के ऑनलाइन कोर्स पर लगी रोक, हो रही थी नियमों की अवहेलना

यूजीसी ने NMIMS के डिस्टेंस एजुकेशन के आनलाइन कोर्स पर रोक लगा दी है। यूजीसी ने बताया कि यूनिवर्सिटी नियमों को ताक पर रख कर छात्रों को ये कोर्स ऑफर कर रही थी।

Shailendra Tiwari Edited By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: April 18, 2023 22:11 IST
UGC- India TV Hindi
Image Source : PTI UGC ने NMIMS के डिस्टेंस एजुकेशन के कोर्स पर लगाई रोक

नरसी मोनजी इंस्टीट्यूट आफ मैंनेजमेंट स्टडीज (एनएमआईएमएस) के डिस्टेंस एजुकेशन और ऑनलाइन कोर्स पर रोक लगा दी गई है। यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन (यूजीसी) ने नियमों के व्यापक उल्लंघन के मद्देनजर ये कार्रवाई की है। यूजीसी ने नोटिस जारी कर इसकी जानकारी दी है। एक अधिकारी ने मंगलवार को कहा कि यूजीसी ने मानदंडों के घोर उल्लंघन के कारण प्रसिद्ध बिजनेस स्कूल नरसी मोनजी इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज (एनएमआईएमएस) को दूरस्थ शिक्षा और ऑनलाइन कार्यक्रमों की पेशकश करने से रोक दिया है। यूजीसी ने छात्रों को संस्थान द्वारा प्रस्तावित किसी भी कोर्स में एडमिशन लेने के प्रति सचेत किया है।

2003 में यूनिवर्सिटी का दर्जा

बता दें कि 1981 में स्थापित, इस संस्थान को 2003 में यूनिवर्सिटी का दर्जा दिया गया था। जारी नोटिस में सचिव मनीष जोशी ने कहा, ‘‘ नरसी मोनजी इंस्टीट्यूट आफ मैंनेजमेंट स्टडीज (एनएमआईएमएस), महाराष्ट्र ने यूजीसी के नियमन का पालन नहीं किया और इंटरनल क्वालिटी एश्योरेंस सेंटर (सीआईक्यूए), सेल्फ लर्निंग मैटेरियल और ई लर्निंग मैटेरियल की क्वालिटी व डिस्टेंस एवं ऑनलाइन एजुकेशन केंद्र शब्दावली के कामकाज के नियमों का उल्लंघन किया। है’’ उन्होंने आगे कहा, ‘‘ संस्थान ने यूजीसी की फीस लौटाने संबंधी नीति का पालन नहीं किया और ओपेन एंड डिस्टेंस लर्निंग एवं आनलाइन प्रोग्राम पेश करने को लेकर हायर एजुकेशन के खिलाफ लगातार शिकायतें मिलती रहीं।’’

इन सेशन पर लगी रोक

जोशी ने कहा कि अब आयोग ने जनवरी-फरवरी 2023, जुलाई-अगस्त 2023 तथा जनवरी-फरवरी 2024 अकादमिक सत्रों के लिए संस्थान के ओपेन एंड डिस्टेंस लर्निंग एवं आनलाइन कोर्स पेश करने पर रोक लगाने का निर्णय किया है। इसमें कहा गया है कि यूजीसी की ओर से स्थल का दौरा करके जांच करने तथा आयोग से जरूरी मंजूरी प्राप्त करने के बाद जुलाई-अगस्त 2024 से प्रारंभ होने वाले अकादमिक सत्र से ओपेन एंड डिस्टेंस लर्निंग एवं आनलाइन कोर्स पेश करने की अनुमति दी जा सकती है।

(इनपुट- पीटीआई)

ये भी पढ़ें-

RPSC प्रोटेक्शन ऑफिसर की Answer Key हुई जारी, ऐसे चेक करें अपना स्कोर

CUET PG 2023 की बढ़ाई जा सकती है रजिस्ट्रेशन डेट, यूजीसी अध्यक्ष ने दिए संकेत

Latest Education News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें एजुकेशन सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement